logo-image

ब्रिटेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बताया अयोग्य और असुरक्षित, जानें क्यों

लीक हुए ईमेल्स में अमेरिका (America) में ब्रिटेन के राजूदत किम डारोक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन को 'अयोग्य, असुरक्षित और अक्षम' करार दिया है.

Updated on: 07 Jul 2019, 05:53 PM

नई दिल्ली:

लीक हुए ईमेल्स में अमेरिका (America) में ब्रिटेन के राजूदत किम डारोक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन को 'अयोग्य, असुरक्षित और अक्षम' करार दिया है. बीबीसी के मुताबिक, लीक हुए राजनयिक ज्ञापनों को रविवार को समाचार पत्र द मेल ने प्रकाशित किया. इनमें डारोक ने कहा है, "हम वास्तव में विश्वास नहीं करते हैं कि यह प्रशासन सच में सामान्य, कम दुष्क्रिय, कम अप्रत्याशित, गुटबाजी से कम ग्रस्त, कूटनीतिक रूप से कम अनाड़ी और कम अयोग्य हो पाएगा." उन्होंने सवाल किया कि क्या व्हाइट हाउस 'कभी सक्षम दिखाई देगा'.

यह भी पढ़ेंःमिलिंद देवड़ा के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा

डारोका ने आगे कहा कि यह ट्रंप प्रशासन के तहत 'विशिष्ट रूप से शिथिल' और 'विभाजित' है. हालांकि, उन्होंने कहा, ट्रंप जून में ब्रिटेन की अपनी राजकीय यात्रा से अभिभूत थे, लेकिन राजदूत ने चेतावनी दी कि उनका प्रशासन अपना हित साधने में रहेगा और कहा कि "यह अभी भी 'अमेरिका पहले' की नीति वाली भूमि है."

ज्ञापन में दर्शाया गया कि अमेरिका और ब्रिटेन के बीच जलवायु परिवर्तन, मीडिया स्वतंत्रता और मौत की सजा को लेकर मतभेद सामने आ सकता है क्योंकि देश ब्रेक्सिट के बाद व्यापारिक संबंधों में सुधार करना चाहता है.

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान में अलकायदा आतंकियों को रकम पहुंचाने वाला आरोपी गिरफ्तार, जानें कैसे करता था मदद

राजदूत ने कहा, "राष्ट्रपति के तौर पर सफल होने के लिए आपको अपने मुद्दों को सरल बनाने की आवश्यकता है, यहां तक कि जो कुंद है उन्हें भी." बीबीसी के मुताबिक, लीक हुए ज्ञापन के जवाब में, विदेश कार्यालय ने इसे 'शरारत' बताया, लेकिन सटीकता से इनकार नहीं किया.