logo-image

ब्रिटेन में हिंदू मंदिरों ने 5 पौंड का नोट बैन किया, जानवरों की चर्बी का हो रहा है इस्तेमाल

पिछले हफ्ते यह खुलासा हुआ कि नोट में वसा है, जो गोमांस या बकरे के मांस की चर्बी से निकलता है।

Updated on: 06 Dec 2016, 10:23 AM

highlights

  • नए नोट में है जानवर की चर्बी, हिंदू मंदिरों ने जताई आपत्ति
  • कई मंदिरों ने नोट को बदलने की चलाई मुहिम

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के कई हिंदू मंदिरों ने अपने यहां नए पांच पौंड के नोट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। बताया जा रहा है कि नोट में जानवर की चर्बी होने की बात सामने आई है।

नेशनल काउंसिल ऑफ हिंदू टेंपल्स के प्रवक्ता सतीश शर्मा के मुताबिक वह कम से कम तीन मंदिरों को जानते हैं, जो पांच पौंड के नोट को नहीं स्वीकार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'मैं मानता हूं कि मंदिरों की यह जिम्मेदारी है कि कुछ धार्मिक रीतियों का मानदंड बनाए रखें। कोई भी मंदिर जो पांच पौंड के नोट पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में वह किसी भी तरह से किसी भी मामले में अनुचित नहीं है।'

हर्टफोर्डशायर स्थित भक्तिवेदांत मनोर, जो हरे कृष्ण मंदिर है, उसने फेसबुक पर एक तस्वीर पोस्ट किया है- हमलोग आगे से नए पांच पौंड के नोट नहीं स्वीकार करेंगे, क्योंकि उनमें जानवर की चर्बी है।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रिया में राष्ट्रपति चुनने के लिए हुआ दोबारा मतदान

पिछले हफ्ते यह खुलासा हुआ कि नोट में वसा है, जो गोमांस या बकरे के मांस की चर्बी से निकलता है। हिंदू गाय को एक पवित्र जानवर मानते हैं।

इंडिपेंडेंट की खबर के अनुसार, लीचेस्टर में श्री सनातन मंदिर ने भी नोट को बदलने के लिए मुहिम चलाई है। मंदिर की वेबसाइट पर कहा गया है, हमलोग यह जानकर बहुत निराश हैं कि पांच पौंड के नए नोट में जानवर की चर्बी है।

बैंक की मुद्रा पर से वसा को हटाने के लिए एक आवेदन मिला है जिस पर 1.20 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हैं।