logo-image

BRICS Summit: प्रधानमंत्री मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो के साथ की कई मुद्दों पर ‘सार्थक’ वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्राजीलिया में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था, संपर्क और लोगों के बीच परस्पर संबंधों जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने के तरीकों समेत कई मुद्दों पर चर्चा की

Updated on: 14 Nov 2019, 09:37 AM

ब्रासीलिया:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ब्राजीलिया में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था, संपर्क और लोगों के बीच परस्पर संबंधों जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने के तरीकों समेत कई मुद्दों पर चर्चा की. मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आये हुए हैं.  पीएम मोदी ने इस शिखर सम्मेलन के इतर बोलसोनारो के साथ मुलाकात की. इस ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का मकसद आतंकवाद निरोधक सहयोग के लिए तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करना है. ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. बैठक में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने के तौर- तरीकों पर चर्चा की.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो से मुलाकात की. शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए उनका तथा ब्राजील के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं. आज हमारी बातचीत के दौरान हमने अर्थव्यवस्था, संपर्क और लोगों के बीच परस्पर सहयोग जैसे क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने पर चर्चा की.’ दोनों नेताओं ने इस पर ‘सार्थक’ बातचीत की कि साझा वैश्विक दूरदृष्टि रखने वाले और समान मूल्यों वाले देशों के बीच कूटनीतिक भागीदारी को और कैसे मजबूत किया जाए.

यह भी पढ़ें: डाटा की दुनिया का बादशाह बनेगा भारत, इस आईटी कंपनी के चेयरमैन ने की भविष्‍यवाणी

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मोदी ने बोलसोनारो को 2020 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया. ब्राजील के राष्ट्रपति ने इस निमंत्रण को सहर्ष स्वीकार कर लिया. इसमें कहा गया, ‘दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इस मौके पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से बढ़ा सकते हैं.’ बयान में कहा गया कि मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं. पीएम मोदी ने ब्राजील से संभावित निवेश के क्षेत्रों का उल्लेख किया जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन, फसल कटाई तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र आदि शामिल हैं. बयान में कहा गया कि ब्राजील के राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए हामी भरी और प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा.

दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की। मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के राष्ट्रपति बोलसोनारो के फैसले का स्वागत किया. दोनों नेता करीब चार महीने पहले जापान के ओसाका में दो दिवसीय जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान मिले थे. मोदी ने तब बोलसोनारो को ब्राजील का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी थी और ब्रिक्स परिवार में उनका स्वागत किया था. मोदी और बोलसोनारो ने द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की. यह चर्चा विशेष रूप से व्यापार और निवेश में सहयोग बढ़ाने, जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में कृषि और जैव ईंधन, ‘करीबी और बहुपक्षीय’ रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के बारे में हुई.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक समेत डीएचएफएल के अन्य कर्जदाताओं को बंबई उच्च न्यायालय से मिली राहत

बोलसोनारो जनवरी में ब्राजील के राष्ट्रपति चुने गए थे. उन्होंने पिछले महीने घोषणा की थी कि भारतीय पर्यटकों को पर्यटन या व्यवसाय के लिए ब्राजील में प्रवेश करने के लिए वीजा से छूट मिलेगी. पिछले सप्ताह नयी दिल्ली में मीडिया में खबर आयी थी कि मोदी दक्षिण अमेरिका तक भारत के संपर्क को विस्तार देने के प्रयास के तहत ब्राजील की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान बोलसोनारो को अगले साल भारत में होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित कर सकते हैं.