logo-image

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवंबर को, भाग लेने के लिए शी चिनफिंग ग्रीस रवाना

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवंबर को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में होगा. वर्ष 2019 में ब्राजील औपचारिक रूप से ब्रिक्स देशों का अध्यक्ष देश बना.

Updated on: 11 Nov 2019, 07:30 AM

highlights

  • ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवंबर को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में होगा.
  • ब्रिक्स देश मुश्किलों को दूर करके आशा भरे तीसरे दशक का स्वागत कर सकेंगे.
  • चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पेइचिंग से रवाना हुए.

New Delhi:

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 13-14 नवंबर को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में होगा. वर्ष 2019 में ब्राजील औपचारिक रूप से ब्रिक्स देशों का अध्यक्ष देश बना. इस शिखर सम्मेलन से पहले ब्राजील के वार्गास कोष के ब्राजील-चीन अनुसंधान केंद्र के प्रधान एवेनद्रो कार्वालहो ने कहा कि इस बार ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन का आयोजन बहुपक्षीयवाद के महत्व की पुष्टि है. अर्थव्यवस्था, नवाचार और विज्ञान व तकनीक इस बार के मुख्य मुद्दे बनेंगे.

यह भी पढ़ेंः LIVE: बहुमत साबित करने के लिए शिवसेना के पास शाम 7 बजे तक का वक्त, आज शरद पवार से होगी मुलाकात

एक दशक हो चुका है ब्रिक्स को अस्तित्व में आए
उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों की शुरुआत से अब तक दूसरा दशक हो चुका है. आगामी दस वर्षो में चुनौतियां भरी होंगी. अगर पांच देश एक साथ मिलकर चुनौतियों का सामना करेंगे, तो ब्रिक्स देश मुश्किलों को दूर करके आशा भरे तीसरे दशक का स्वागत कर सकेंगे. गौरतलब है कि बीते दस वर्षो में ब्रिक्स व्यवस्था स्थिरता के साथ आगे बढ़ी है, जिसने विकासशील देशों के बीच एकता, सहयोग व समान विकास को मजबूत करने में बड़ी भूमिका अदा की है.

यह भी पढ़ेंः सुन्नी वक्फ बोर्ड अयोध्या में मस्जिद के लिए जमीन पर फैसला करेगा 26 को

चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग रविवार को एक विशेष विमान द्वारा पेइचिंग से रवाना हुए. वे ग्रीस की राजकीय यात्रा करेंगे और ब्राजील में ब्रिक्स देशों की 11वीं शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ उनकी पत्नी फंग लीयुआन, सीपीसी की केंद्रीय पोलित ब्यूरो के सदस्य, चीनी केंद्रीय सचिवालय के महासचिव तिंग श्वेइश्यांग, चीनी केंद्रीय विदेशी मामलात कार्य कमेटी के दफ्तर के प्रधान यांग च्येइछी, चीनी विदेश मंत्री वांग ई और चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार कमेटी के प्रधान ह लिफंग आदि भी रवाना हुए हैं.