logo-image

इस देश के नेता ने चीन को दिखा दी औकात, चिनफिंग ने बैठक में देरी की तो उठाया ये बड़ा कदम

ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) का जी-20 शिखर वार्ता के दौरान बैठक के लिए इंतजार कर रहे थे, लेकिन ज्यादा समय तक इंतजार करने की वजह से बोल्सोनारो ने बैठक को रद्द कर दिया.

Updated on: 03 Jul 2019, 10:26 AM

नई दिल्ली:

ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने जी-20 शिखर वार्ता के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) से मुलाकात को रद्द कर दिया. दरअसल, हुआ ये कि ब्राजील के राष्ट्रपति चीन के राष्ट्रपति का बैठक के लिए इंतजार कर रहे थे, लेकिन ज्यादा समय तक इंतजार करने की वजह से उन्होंने बैठक को रद्द कर दिया. बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी अक्सर बैठकों में देरी से पहुंचते हैं.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया हुआ मजबूत, 8 पैसे बढ़कर खुला भाव

ब्राजील के राष्ट्रपति के कदम से विश्लेषक हैरान
ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो के इस कदम से राजनीतिक विश्लेषक और चीन की मीडिया में काफी हैरानी है. बता दें कि शिखर वार्ता के दौरान राष्ट्राध्यक्षों का मिलना आम बात है और काफी बिजी शेड्यूल होने की वजह से मुलाकात के समय में भी बदलाव हो जाता है. जानकारी के अनुसार ओसाका में जी-20 शिखर वार्ता के दौरान स्थानीय समय के अनुसार 2:30 बजे दोनों नेताओं की बैठक थी, लेकिन 2:55 बजे बैठक को स्थगित कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price Outlook: सोने की कीमतों में शानदार तेजी, जानिए कैसा रहेगा आज का बाजार

जैर बोल्सोनारो के प्रवक्ता ओटावियो रेगो बैरोस (Otavio Rego Barros) के मुताबिक दरअसल, ब्राजील के प्रतिनिधिमंडल को समय पर फ्लाइट पकड़नी थी. प्रतिनिधिमंडल को अपना सामान व्यवस्थित करके एयरपोर्ट पहुंचना था. इसलिए राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय बैठक को स्थगित कर दिया. उनका कहना है कि हमने काफी समय तक मीटिंग रूम में चीन के राष्ट्रपति का इंतजार किया लेकिन चूंकि देरी ज्यादा हो गई तो इसलिए ये कदम उठाना पड़ा.