logo-image

हनुमान की तरह पीएम नरेंद्र मोदी ने दी 'संजीवनी बूटी', ब्राजील के राष्ट्रपति ने की मोदी की तारीफ

ब्राजील (Brazil) ने हनुमान (Hanuman) जंयती पर इस महामारी के लिए 'गेमचेंजर' बताई जा रही दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) को 'संजीवनी बूटी' करार दिया है.

Updated on: 08 Apr 2020, 11:47 AM

highlights

  • हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति पर ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो गद्गद.
  • पीएम नरेंद्र मोदी को हनुमान करार दे हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को बताया संजीवनी बूटी.
  • इसके पहले डोनाल्ड ट्रंप भी अपने सुर बदल पीएम मोदी को बता चुके महान.

नई दिल्ली:

ब्राजीली राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक चिट्ठी कर उनका शुक्रिया अदा किया है. इस चिट्ठी में भारत-ब्राजील के बीच दोस्ती और भारत के मददगार साबित होने का जिक्र किया गया है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कहर से जूझ रहे ब्राजील (Brazil) ने हनुमान (Hanuman) जंयती पर इस महामारी के लिए 'गेमचेंजर' बताई जा रही दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) को 'संजीवनी बूटी' करार दिया है. ब्राजील ने मलेरिया रोधी इस दवा की सप्‍लाइ के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद दिया है. इससे पहले अमेरिकी राष्‍टपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की सप्‍लाइ के लिए पीएम मोदी को महान नेता बताया था.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस पोत मामले में अमेरिकी नौसेना के प्रमुख ने दिया इस्तीफा

पीएम मोदी को हनुमान, तो दवाको संजीवनी बताया
मोदी सरकार को भेजे गए पत्र में ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कहा कि जिस तरह हनुमान जी ने संजीवनी बूटी लाकर भगवान राम के भाई लक्ष्‍मण के प्राण बचाए थे, उसी तरह से भारत की ओर से दी गई इस दवा से लोगों के प्राण बचेंगे. उन्‍होंने कहा कि भारत और ब्राजील मिलकर इस महासंकट का सामना करने में सक्षम होंगे. कोरोना संक्रमण के इलाज में लाभदायक बताई जा रही हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के लिए अमेरिका समेत दुनियाभर से मांग आ रही है.

यह भी पढ़ेंः महज 24 घंटे में ही बदल गए डोनाल्ड ट्रंप के सुर, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन पर पीएम मोदी को ठहराया सही

डोनाल्ड ट्रंप भी बदले सुर में कर चुके तारीफ
इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी इस दवा के लिए भारत के पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुके हैं. इस पर ट्रंप ने कहा, 'मैंने पीएम मोदी से पूछा कि क्या वो दवाई देंगे? वो शानदार हैं. उन्होंने अमेरिका की मदद की.' अमेरिकी चैनल फॉक्स न्यूज़ से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत ने अपनी जरूरत के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवाई के निर्यात पर रोक लगाई थी, लेकिन पीएम मोदी सही है, उन्होंने मदद की.'