logo-image

बोइंग को इंडोनेशिया विमान दुर्घटना से पहले पता थीं 737 मैक्स की कमियां

बोइंग के एक नए बयान से यह संकेत मिले हैं कि विमान निर्माण कंपनी को 737 मैक्स लाइन एयर विमान के अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले इसकी कमियों की जानकारी थी.

Updated on: 06 May 2019, 01:25 PM

highlights

  • बोइंग को विमान की कमियों के बारे में पहले से थी जानकारी
  • इथोपियाई विमान दुर्घटना में अलर्ट सिस्टम की नहीं थी कमी
  • दुर्घटना से पहले तक विमानों के संचालन में नहीं दिया गया था दखल 

नई दिल्ली:

बोइंग (Boeing) के एक नए बयान से यह संकेत मिले हैं कि विमान निर्माण कंपनी को 737 मैक्स लाइन एयर विमान (737 MAX Line Air plane) के अक्टूबर 2018 में इंडोनेशिया (Indonesia) में दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले इसकी कमियों की जानकारी थी, लेकिन इस संबंध में कुछ नहीं करने का निर्णय किया था. दुर्घटना में 189 लोगों की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें ः ममता दीदी को जय श्री राम का उद्घोष भी बर्दाश्‍त नहीं : पीएम नरेंद्र मोदी

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग ने इससे पहले स्वीकार किया था कि विमानों में लगने वाला एक अलार्म सिस्टम (Alarm System) उन सभी विमानों में काम नहीं करता था. लेकिन, रविवार को जारी बयान में खामी वाले समय की जानकारी मिलती है. इसके अनुसार, अंतिम निर्णय लेने से कितने समय पहले तक कंपनी के लोगों को इसकी जानकारी थी.

यह भी पढ़ें ः डोनाल्ड ट्रंप के बयान से लुढ़का कच्चा तेल, 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आया ब्रेंट क्रूड

बोइंग अभी भी इस पर कायम है कि सॉफ्टवेयर की समस्या से विमान की सुरक्षा या संचालन पर प्रतिकूल असर नहीं पड़ा. यह अभी तक पता नहीं चला है कि क्या लॉयन एयर विमान दुर्घटना (Lion Air Plane crash) और इथोपियाई विमान दुर्घटना (Ethiopian plane crash) में अलर्ट सिस्टम की कमी होने की कोई भूमिका थी.

यह भी पढ़ें ः जानिए ऐसा क्या हुआ कि टाइगर श्रॉफ को लेना पड़ा व्हीलचेयर का सहारा

बोइंग ने रविवार को दिए बयान में कहा कि उसके वरिष्ठ नेतृत्व और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) को लॉयन दुर्घटना से पहले तक इस कमी की कोई जानकारी नहीं थी. ना तो एफएए और ना ही बोइंग ने इथोपियाई विमान दुर्घटना से पहले तक विमानों के संचालन में कोई दखल नहीं दिया था.