logo-image

पाकिस्‍तान को अब सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका, सभी पाकिस्‍तानी डॉक्‍टरों को देश छोड़ने का आदेश

सऊदी अरब की सरकार के फैसले की तरह संयुक्त अरब अमीरात (UAE), कतर और बहरीन ने भी पाकिस्तान के मेडिकल डिग्रियों की मान्यता खत्म कर दी है.

Updated on: 08 Aug 2019, 09:20 AM

New Delhi:

पाकिस्तान को सऊदी अरब ने बड़ा झटका दिया है. सऊदी अरब ने पाकिस्‍तानी डॉक्टरों की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (MD और MS) की मान्यता रद कर देश छोड़ने को कह दिया है. अगर वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें जबरन पाकिस्तान के लिए रवाना कर दिया जाएगा. सऊदी सरकार के इस फैसले से वहां कार्यरत सैकड़ों पाकिस्तानी डॉक्टर के प्रभावित होंगे.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान के F-16 को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान को मिल सकता है वीर चक्र

पाकिस्तान के डॉन अखबार की मानें तो सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई में प्रशिक्षण का प्रावधान नहीं है, जबकि डॉक्टरों के लिए इसका बहुत महत्‍व है. प्रशिक्षण के अभाव में डॉक्टर मरीजों के इलाज में अपेक्षा के अनुरूप सफल नहीं होते. अखबार के अनुसार सऊदी अरब की सरकार के फैसले की तरह संयुक्त अरब अमीरात (UAE), कतर और बहरीन ने भी पाकिस्तान के मेडिकल डिग्रियों की मान्यता खत्म कर दी है.

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2016 में कराची, लाहौर और इस्लामाबाद में इंटरव्यू के जरिये बड़ी संख्या में पाकिस्तानी डॉक्टरों की भर्ती की थी. अब उनकी अमान्य घोषित कर उन्हें वापस भेजा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : अनुच्‍छेद 370 : घाटी के बाद अब जम्‍मू में एक्‍शन, सर्वदलीय बैठक बुलाने पर लाल सिंह नजरबंद

एसोसिएशन ऑफ यूनिवर्सिटी फिजीशियंस एंड सर्जस पाकिस्तान के प्रवक्ता डॉ. असद नूर मिर्जा ने अरब देशों के फैसले को पाकिस्तानी डॉक्टरों के लिए आघात करार दिया है. उन्होंने कहा कि हालात की सही जानकारी के लिए पाकिस्तान सरकार को जल्द ही उन देशों में प्रतिनिधिमंडल भेजना चाहिए.