logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ से बाहर बर्नी सैंडर्स, बाइडेन बने संभावित उम्मीदवार

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोकेट्स के उम्मीदवार की दौड़ में आगे चल रहे सीनेटर बर्नी सैंडर्स (Bernie Sanders) ने अपनी उम्मीदवार वापस ले ली है.

Updated on: 08 Apr 2020, 11:37 PM

नई दिल्ली:

विश्व में कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका से एक बड़ी खबर सामने आई है. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में डेमोकेट्स के उम्मीदवार की दौड़ में आगे चल रहे सीनेटर बर्नी सैंडर्स (Bernie Sanders) ने अपनी उम्मीदवार वापस ले ली है, जिसके बाद पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए रास्ता लगभग साफ हो गया है. इस बात की संभावना बन रही है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समक्ष बाइडेन खड़े हों.

यह भी पढ़ेंःनोएडा और गाजियाबाद समेत यूपी के 15 जिलों में रात 12 बजे से ये इलाके हो जाएंगे सील, देखें List

दौड़ से हटने की घोषणा करते हुए 78 वर्षीय बर्नी सैंडर्स ने ट्वीट किया कि आज मैं अपना चुनावी अभियान खत्म कर रहा हूं. अभियान भले खत्म हो गया हो लेकिन न्याय के लिए संघर्ष जारी रहेगा. वह जल्द ही अपने समर्थकों को संबोधित करेंगे. घटनाक्रमों पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने सीनेटर एलिजाबेथ वारन को धन्यवाद दिया.

बता दें कि इससे पहले अमेरिका (America) में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में दो प्रमुख डेमोक्रेटिक दावेदारों पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) और सीनेटर बर्नी सैंडर्स (Bernie Sanders) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते अपनी रैलियां रद्द कर दी थीं.

यह भी पढ़ेंःयोगी सरकार का आदेश: UP में अब घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य, न पहनने पर होगी ये कार्रवाई

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक बिडेन के चुनावी अभियान संचालकों ने कहा था कि वे आगे होने वाले कार्यक्रमों के लिए भी सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों से सलाह लेते रहेंगे. वहीं, सैंडर्स अभियान ने अपने बयान में कहा था कि भविष्य के अपने कार्यक्रमों को लेकर वे स्थिति के आधार पर मूल्यांकन करेंगे.

कोरोना वायरस बने पहली बाधा

इन दोनों की रैलियां रद्द होने को 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में पहली बाधा के तौर पर देखा जा रहा है. सैंडर्स और बिडेन ने अपने उन समर्थकों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने इनकी रैलियों में हिस्सा लेने की योजना बनाई थी. इस मिनी सुपर मंगलवार को जब छह राज्यों इडाहो, मिशिगन, मिसिसिपी, मिसौरी, उत्तरी डकोटा और वॉशिंगटन के मतदाताओं को इस साल के राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए पार्टी स्तर पर प्राथमिक पसंद को चुनने के लिए वोट करना था. मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिक पार्टी में प्राथमिक स्तर पर जीत तय मानी जा रही है, क्योंकि उनको पार्टी में कोई बड़ी चुनौती नहीं मिल रही है.