बांग्लादेश में बाढ़ से 108 की मौत, 60 लाख प्रभावित

News State Bureau  |   Updated On : August 04, 2019 03:43:35 PM
बांग्लादेश में बाढ़ से लाखों हैं प्रभावित.

बांग्लादेश में बाढ़ से लाखों हैं प्रभावित. (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  बाढ़ से 16 जिलों में अब तक 108 लोगों की मौत हुई.
  •  घरों, फसलों, सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों को नुकसान.
  •  230 नदियों वाले बांग्लादेश में लाखों लोग होते हैं बाढ़ प्रभावित.

ढाका.:  

मूसलाधार मौसमी बारिश और बांग्लादेश-भारत सीमा पर पहाड़ों से पानी के तेज बहाव के कारण बाढ़ आने से बांग्लादेश में कुल 108 लोगों की मौत हो चुकी है. आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. देश के राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र (एनडीआरसीसी) के वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ से कहा कि बाढ़ से 16 जिलों में 108 लोगों की मौत हो गई तथा घरों, फसलों, सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों को नुकसान पहुंचा है.

यह भी पढ़ेंः 'धरती के भगवान' गए हड़ताल पर, पंजाब में इलाज न मिलने से 34 मरीजों की मौत

ज्यादातर मृतक बाढ़ में बहे
बाढ़ पर एनडीआरसीसी की दैनिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए वरिष्ठ अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि ज्यादातर मृतक बाढ़ में बह गए लेकिन कुछ लोगों की मौत नाव पलटने के कारण हो गई. उन्होंने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह के बाद से बाढ़ से कम से कम 60 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, वहीं हजारों परिवारों को अपना घर छोड़ना पड़ा है.

यह भी पढ़ेंः फिर पकड़ा गया पाकिस्तान का झूठ! जिसे बता रहा था जासूस, वह निकला मध्य प्रदेश का राजू

230 नदियां हैं बांग्लादेश में
उन्होंने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि अब ज्यादातर जिलों में बाढ़ की स्थितियों में सुधार हुआ है और कई नदियों में जल स्तर कम हो रहा है. लगभग 230 नदियों वाले बांग्लादेश में लाखों लोग प्रतिवर्ष जून से सितंबर तक बाढ़ से प्रभावित होते हैं. तलहटी में होने के कारण भी बांग्लादेश में हालत और बदतर हो जाते हैं, जब बंगाल की खाड़ी में गिरने वाली नदियां अपने किनारे तोड़ देती हैं. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इससे पहले अधिकारियों से बाढ़ से निपटने के लिए सतर्क रहने का आग्रह किया था.

First Published: Aug 04, 2019 03:43:35 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो