logo-image

बेसहारा देख आवारा कुत्ते को घर ले आया था शख्स, DNA रिपोर्ट में सामने आई ऐसी हकीकत, उड़ गए होश

शख्स इसी साल अगस्त महीने में कुत्ते को घर लाया था और उसका नाम वेंडी रख दिया था. अभी हाल ही में उसने कुत्ते का डीएनए टेस्ट कराया तो मालूम चला कि वह ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो ब्रीड का कुत्ता है.

Updated on: 07 Nov 2019, 12:19 PM

नई दिल्ली:

समय के साथ-साथ विज्ञान लगातार तरक्की करता जा रहा है. डीएनए जांच विज्ञान की एक अद्भुत खोज है. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसा मामला बताने जा रहे हैं. जिसे जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताएंगे जिन्हें उनके दयाभाव का बड़ा ईनाम मिला. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में एक शख्स को उसके घर के पीछे एक आवारा कुत्ते का बच्चा दिखा. शख्स को कुत्ते के बच्चे की हालत देखकर बहुत बुरा लगा और वे उस पर दया करके अपने घर ले आया. लेकिन शख्स ने इस बारे में सोचा भी नहीं था कि जिसे वह आवारा कुत्ता समझकर घर लाया है, वह कोई मामूली कुत्ता नहीं बल्कि एक दुर्लभ प्रजाति का कुत्ता है.

ये भी पढ़ें- प्यार के खातिर लड़के ने गर्लफ्रेंड के पिता को डोनेट कर दी किडनी, पूरा मामला जान रह जाएंगे दंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शख्स इसी साल अगस्त महीने में कुत्ते को घर लाया था और उसका नाम वेंडी रख दिया था. अभी हाल ही में उसने कुत्ते का डीएनए टेस्ट कराया तो मालूम चला कि वह ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो ब्रीड का कुत्ता है. ऑस्ट्रेलिया में इस ब्रीड के कुत्ते की बहुत जबरदस्त डिमांड है. ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो ब्रीड के बारे में बताया जाता है कि इनकी क्षमता बाकी ब्रीड के कुत्तों की क्षमता से कई गुना ज्यादा होती है. बताया जाता है कि क्लाइमेट चेंज की वजह से ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाली इस ब्रीड के आस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है. इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया में कई संस्थाएं इस ब्रीड के कुत्तों के आस्तित्व को बचाए रखने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Air India के फ्लाइट में हो रही थी इस बेशकीमती चीज की तस्करी, दुबई से टॉयलेट में छिपाकर ला रहे थे दिल्ली

ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो की सुरक्षा के लिए काम करने वाले डिंगो फाउंडेशन सेंचुरी को वेंडी के बारे में मालूम चला तो वे उसे शख्स की सहमति से अपने साथ ले गए. डिंगो फाउंडेशन में ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो की सुरक्षा के लिए काम करने वाली लिन वॉटसन ने कहा कि वेंडी उनकी संस्था के लिए बहुत कीमती है. उन्होंने बताया कि उनकी संस्था के पास अभी कुल 40 ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो हैं और वे इस संख्या को लगातार बढ़ाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं.