BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड: गुजरात ATS को मिली बड़ी कामयाबी, मुख्य आरोपी अशफाक और मुईनुद्दीन गिरफ्तार- Read More »

इंडोनेशिया के पापुआ प्रांत में भीषण बाढ़ से 42 लोगों की मौत, कई घायल और लापता

News State Bureau  |   Updated On : March 17, 2019 12:03:44 PM
बाढ़ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बाढ़ (प्रतीकात्मक तस्वीर) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

इंडोनेशिया के पूर्वी पापुआ प्रांत में आयी भीषण बाढ़ में कम से कम 42 लोगों की मौत हो गई. अधिकारी ने बताया कि मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ में कई लोग लापता भी हो गए हैं और 21 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. इंडोनेशिया के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया कि बाढ़ से दर्जनों घरों को भी नुकसान पहुंचा है.

उन्होंने कहा, 'बाढ़ में मरने वालों की संख्या और आपदा का प्रभाव बढ़ने की आशंका है क्योंकि राहत कार्यबल अब भी प्रभावित इलाकों में पहुंचने की कोशिश कर रही है.'

अधिकारियों के मुताबिक, मूसलाधार बारिश के कारण जयापुरा जिले के कई गांवों में शनिवार को शाम लगभग छह बजे बाढ़ आ गई थी.

प्रांतीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के आपातकाली इकाई के प्रमुख कोरी सिंबोलन ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि, 21 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. सिंबोलन ने कहा कि दर्जनों घरों, इमारतों और पुलों के नष्ट होने के कारण लगभग 3,000 लोगों को घर छोड़कर कहीं अन्य शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा.

प्रांत में बाढ़ की स्थिति सामान्य हुई है लेकिन अधिकारी अब भी लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि इंडोनेशिया में अक्टूबर से अप्रैल के बरसात के मौसम में कई इलाकों में बाढ़ की संभावना बढ़ जाती है.

और पढ़ें : न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने कहा, क्राइस्टचर्च गोलीबारी से 9 मिनट पहले मिला था हमलावर का 'मैनिफेस्टो'

इससे पहले जनवरी में सुलावेसी द्वीप पर बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 70 लोगों की मौत हुई थी. वहीं इस महीने के शुरुआत में पश्चिमी जावा प्रांत में जबरन सैकड़ों लोगों को खाली करवाना पड़ा था जब मूसलाधार बारिश के कारण भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई थी.

First Published: Mar 17, 2019 09:36:18 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो