logo-image

पुरातत्वविदों ने पाकिस्तान में खोजा 3 हजार साल पुराना शहर, अवशेष सिकंदर महान से संबंधित

खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में स्वात जिले के बरीकोट तहसील में खोजे गए शहर का नाम बजीरा है, खैबर पख्तूनख्वाह में खुदाई के दौरान पहले भी 5 हजार साल पुराने सभ्यता के अवशेष मिलते रहे हैं

Updated on: 15 Nov 2019, 03:48 PM

पेशावर:

पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों ने उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में संयुक्त रूप से की गयी खुदाई में तीन हजार वर्ष पुराना शहर खोज निकाला है. माना जा रहा है कि खुदाई में मिले अवशेष सिकंदर महान से संबंधित हैं. खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में स्वात जिले के बरीकोट तहसील में खोजे गए शहर का नाम बजीरा है. खैबर पख्तूनख्वाह में खुदाई के दौरान पहले भी पांच हजार साल पुराने सभ्यता के अवशेष मिलते रहे हैं.

इस खोज में तत्कालीन हिन्दू मंदिरों, सिक्कों, स्तूपों, बर्तनों और हथियारों के प्रमाण मिले हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि 326 ईसा पूर्व में सिकंदर अपनी सेना के साथ स्वात आया था और उसने ओडीग्राम क्षेत्र में अपने विरोधियों को हराकर बजीरा शहर और एक किला स्थापित किया था. विशेषज्ञों को शहर में सिकंदर के आगमन से भी पहले के आबादी के सबूत मिले हैं. सिकंदर से पहले भारतीय-यूनानी, बुद्धमत, हिन्दू शाही और मुस्लिम समुदाय के लोग इस शहर में रहते थे.