logo-image

पाकिस्तान में भ्रष्टाचार विरोधी निकाय ने अब्बासी समेत 10 के खिलाफ मामला दर्ज किया

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा दायर किये गए मामले में पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल और आठ अन्य का नाम भी दर्ज किए गए मामले में शामिल किया है .

Updated on: 04 Dec 2019, 04:00 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में भ्रष्टाचार विरोधी निकाय ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी के खिलाफ एलएनजी टर्मिनल का ठेका एक फर्म को देने में कथित अनियमितता पर मामला दर्ज किया है. राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) द्वारा दायर किये गए मामले में पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल और आठ अन्य का नाम भी दर्ज किए गए मामले में शामिल किया है . इनमें पाकिस्तान स्टेट ऑयल के पूर्व प्रबंध निदेशक भी शामिल हैं. अब्बासी और अन्य पर द्रवीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) टर्मिनल का ठेका 15 सालों के लिये अपनी पसंद की कंपनी को देने और इससे राजकोष को नुकसान पहुंचाने का आरोप है.

टर्मिनल का निर्माण कतर से आयातित एलएनजी के भंडारण के लिये होना था. एनएबी ने न्यायाधीश मुहम्मद बशीर की जवाबदेही अदालत में मामला दर्ज किया. न्यायाधीश बशीर ने ही भ्रष्टाचार के एक मामले में 2018 में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को दोषी ठहराया था. मामले के मुताबिक एक कंपनी ने मार्च 2015 से इस साल सितंबर के बीच करीब 21 अरब रुपये का लाभ हासिल किया. मामले में कहा गया कि अनुबंध की वजह से 2029 तक राजकोष को 47 अरब रुपये का नुकसान होगा. अब्बासी को इस मामले को लेकर जुलाई में गिरफ्तार किया गया था. एनएबी ने 2016 में मामले को बंद कर दिया था लेकिन 2018 में इसे फिर खोला गया. अब्बासी और इस्माइली पहले से ही एनएबी की हिरासत में हैं. अदालत ने उनकी न्यायिक हिरासत 16 दिसंबर तक बढ़ा दी थी.