logo-image

पाकिस्तान में अब एक और हिंदू लड़की का अपहरण, जबरन इस्लाम धर्म परिवर्तन कराया

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सुक्कुर में एक हिंदू लड़की का कथित तौर पर व्यवसाय प्रशासन संस्थान से अपहरण कर लिया गया और उसका जबरदस्ती इस्लाम में धर्म परिवर्तन करा दिया गया.

Updated on: 01 Sep 2019, 03:39 PM

highlights

  • अब सिंध प्रांत से अपहृत की गई हिंदू लड़की, फिर कराया गया धर्म परिवर्तन.
  • कॉलेज जाते वक्त कॉलेज के ही छात्र ने किया अपहरण.
  • सिख लड़की के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन हो चुका पहले.

इस्लामाबाद.:

पाकिस्तान में एक और हिंदू लड़की के अपहरण और धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है. शनिवार को पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सुक्कुर में एक हिंदू लड़की का कथित तौर पर व्यवसाय प्रशासन संस्थान से अपहरण कर लिया गया और उसका जबरदस्ती इस्लाम में धर्म परिवर्तन करा दिया गया. अपहरण की गई लड़की पहचान रेणुका कुमारी के रूप में हुई हैं. एक स्नातक छात्र ने उसके कॉलेज से अपहरण कर लिया, जहां वह बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक की डिग्री हासिल कर रही थी.

यह भी पढ़ेंः भारत एस-400 मिसाइल प्रणाली मिलते ही हो जाएगा अपराजेय, थाड मिसाइल भी कम नहीं

कॉलेज जाते वक्त हुआ अपहरण
अखिल पाकिस्तान हिंदू पंचायत, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा एक फेसबुक पोस्ट में दावा किया गया कि लड़की 29 अगस्त को अपने कॉलेज के लिए रवाना हुई और उसके बाद से लापता हो गई. सूत्रों ने बताया कि इस बीच कल रात पुलिस ने मुस्लिम युवक के भाई को गिरफ्तार कर लिया और अभी भी हिरासत में है. सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई से पुष्टि की है कि दंपति सियालकोट में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता मिर्जा दिलावर बेग के निवास पर रह रहा है. सूत्रों ने कहा कि रेणुका का जबरदस्ती उसी तरह से धर्मांतरण किया गया, जिस तरह से अल्पसंख्यक समुदाय से जुड़ी अन्य लड़कियों को अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार को जनसंख्या नियंत्रण पर मिला कांग्रेस नेता का साथ, जितिन प्रसाद ने बताया क्या है हल

सिख लड़की का मसला पहले से गर्म है
यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पाकिस्तान में 19 वर्षीय जगजीत कौर का मामले लगातार सुर्खियों में है. जगजीत कौर का पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी करने से पहले इसी तरह अपहरण कर लिया गया था और इस्लाम में जबरन धर्म परिवर्तन कर दिया गया था. जबरदस्ती धर्म परिवर्तन के बाद गुरुवार को यह घटना तब सामने आई जब शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने लड़की के परिवार का एक वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि लड़की का अपहरण कर लिया गया. इस घटना ने दुनिया भर के सिखों का ध्यान खींचा और इससे समुदाय में गुस्सा फूट पड़ा. भगवान सिंह के रूप में पहचाने जाने वाली लड़की के पिता ननकाना साहिब के गुरुद्वारा तांबू साहिब में एक ग्रंथि हैं.