BREAKING NEWS
  • उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी आज की ताजा खबरें पढ़िए- Read More »
  • बौखलाया पाकिस्तान, हैरान इमरान,अब ये करने उतरे हैं- Read More »
  • RBI गवर्नर का बड़ा बयान, कहा-वैश्विक विकास धीमा, लेकिन दुनिया में नहीं है कोई मंदी- Read More »

पाकिस्तान के चक्कर में पड़ना नासमझी, अमेरिकी थिंक टैंक की डोनाल्ड ट्रंप को सलाह

न्यूज स्टेट ब्यूरो.  |   Updated On : August 19, 2019 02:31:14 PM

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर से अनु्च्छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव अपने चरम पर है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सलाह दी गई है कि वह पाकिस्तान के प्रति किसी भी तरह के राजनीति झुकाव से सतर्क रहें. डोनाल्ड ट्रंप को ये सलाह और किसी ने नहीं बल्कि खुद अमेरिका की विदेश नीति मामलों के एक विशेषज्ञ रिचर्ड एन हास ने दी है. हास विदेश संबंधों की परिषद के अध्यक्ष भी हैं.

पाकिस्तान से सतर्क रहने की सलाह देने के साथ-साथ हास ने ट्रंप को ये भी सुझाव दिया है कि भारत के साथ दूरी बनाना नासमझी भरा कदम होगा. दरअसल उन्होंने पिछले हफ्ते एक लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान को रणनीतिक साझेदार बनाना नासमझी होगी.

यह भी पढ़ें: फेसबुक और ट्वीटर भी भारत के समर्थन में आए, पाकिस्‍तान ने लगाई गुहार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हास ने अपने लेख में लिखा था कि इस बात पर विश्वास नहीं किया जा सकता कि पाकिस्तान की सेना और खूफियां एजेंसी आतंकवाद को नियंत्रित करेगी. हास का ये लेख प्रोजेक्ट सिंडिकेट में प्रकाशित हुआ और इसके बाद ये सीएफआर की वेबसाइस पर भी जारी हुआ.

यह भी पढ़ें: खिसियाया पाकिस्तान अब इस तरह भारत को उकसा रहा, मिलेगा कड़ा जवाब

'भारत के साथ रहने पर होगा दीर्घकालिक लाभ'

हास ने पाकिस्तान से सतर्क रहने के साथ-साथ ये भी सलाह दी है कि भारत के रहने पर दीर्घकालिक लाभ होगा. उन्होंने लिखा भारत के साथ अमेरिका का दूरी बनाना नासमझी भरा कदम होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि भारत बहुत ही जल्द चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे जयादा आबादी वाला देश बन जाएगा. इसी के साथ भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर भारत तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में इस वक्त भारत पर दांव लगाना दीर्घकालिक लाभ होगा.

First Published: Aug 19, 2019 02:31:14 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो