logo-image

'अमेरिका अपनी सुरक्षा के लिए कुछ भी करेगा', एयर स्‍ट्राइक में सुलेमानी को मारने के बाद पेंटागन ने कहा

पेंटागन ने यह भी कहा है कि बगदार में की गई एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) भविष्य के ईरानी हमले (Irani Attack) की योजनाओं को रोकने के उद्देश्य से की गई. अमेरिका अपने लोगों और हितों की रक्षा के लिए दुनिया भर में कहीं भी आवश्यक कार्रवाई करना जारी रखेगा.

Updated on: 03 Jan 2020, 09:38 AM

नई दिल्‍ली:

इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) में अमेरिकी हमले (American Air Strike) में ईरानी मेजर जनरल कासिल सुलेमानी (Qassem soleimani) सहित 8 लोग मारे गए हैं. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन (Pentagon) ने इस बात की पुष्‍टि की है. पेंटागन ने यह भी कहा है कि बगदार में की गई एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) भविष्य के ईरानी हमले (Irani Attack) की योजनाओं को रोकने के उद्देश्य से की गई. अमेरिका (America) अपने लोगों और हितों की रक्षा के लिए दुनिया भर में कहीं भी आवश्यक कार्रवाई करना जारी रखेगा.

यह भी पढ़ें : ईरान के लिए क्‍यों जरूरी थे अमेरिकी हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी?

राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स-क्वैड्स फोर्स के प्रमुख कासिम सुलेमानी को निशाना बनाकर बगदार में एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया. पेंटागन के अनुसार, जनरल सुलेमानी सक्रिय रूप से इराक और पूरे क्षेत्र में अमेरिकी राजनयिकों और सेवा सदस्यों पर हमला करने की योजना बना रहे थे. जनरल सुलेमानी और उनके Quds Force सैकड़ों अमेरिकी और गठबंधन सेवा के सदस्यों की मौत और हजारों लोगों के घायल होने के लिए जिम्मेदार थे. पेंटागन के अनुसार, सुलेमानी ने इस सप्ताह हुए बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमलों को भी मंजूरी दी.

इससे पहले शुक्रवार को इराक की राजधानी बगदाद (Bagadadh) में अमेरिकन एयरफोर्स (American Air Force) ने बगदाद एयरपोर्ट पर एयरस्ट्राइक (Air Strike) को अंजाम दिया. अमेरिकी एयरफोर्स ने करीब 3 मिसालें दागीं, जिसमें इराक-इरान के करीब 8 बड़े अधिकारियों के मारे गए हैं.
पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले का खामियाजा भुगतने की बात कही थी. उधर, इराकी स्टेट टीवी के अनुसार, अमेरिकी हमले में ईरान के टॉप कमांडर जनरल कासिम सोलेमनी (Qasem Soleimani) और अबु अल मुहांदिस मारे गए हैं. मुहांदिस मिलिशिया के डिप्टी कमांडर थे, जिसे मोबलाइजेशन फोर्स के नाम से भी जाना जाता है.

यह भी पढ़ें : आतंकवाद पर फिर बेनकाब हुआ PAK, अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी- न करें पाकिस्‍तानी एयर स्‍पेस का इस्‍तेमाल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump, President of USA) ने ईरान को 2020 (New Year 2020) की विंध्वंसक बधाई दी थी. राष्ट्रपति ट्रंप ने 2019 के आखिरी दिन कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि इराक बगदाद में अमेरिकी दूतावास की सुरक्षा करने के लिए 'अपने बलों का इस्तेमाल करेगा. ट्रंप ने ट्वीट किया कि हम उम्मीद करते हैं कि इराक दूतावास की सुरक्षा के लिए अपनी सेना का उपयोग करेगा.