logo-image

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास हमला, ग्रीन जोन में दागे गए रॉकेट

बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास हमला, ग्रीन जोन में दागे गए रॉकेट

Updated on: 09 Jan 2020, 07:09 AM

highlights

  • अमेरिका (America) और ईरान (Iran) के बीच जारी तनाव के बीच इराक (Iraq) की राजधानी पर बम गिर रहे हैं. 
  • इराक की राजधानी बगदाद (Baghdad) में आज सुबह भी रॉकेट से हमला हुआ. 
  • ये हमला अमेरिकी दूतावास के 100 मीटर के दायरे में किया गया.

बगदाद:

अमेरिका (America) और ईरान (Iran) के बीच जारी तनाव के बीच इराक (Iraq) की राजधानी पर बम गिर रहे हैं. इराक की राजधानी बगदाद (Baghdad) में आज सुबह भी रॉकेट से हमला हुआ. ये हमला अमेरिकी दूतावास के 100 मीटर के दायरे में किया गया. बताया जा रहा है कि बगदाद (Baghdad) के ग्रीन जोन (green zone) के अंदर दो कत्युशा रॉकेट (Katyusha rocket) से हमला किया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, बगदाद में सायरन के साथ दो तेज धमाकों की आवाज आई. फिलहाल अभी किसी ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. कल भी ईरान ने इराक के दो अमेरिकी एयरबेसों पर 22 मिसाइलें दागी थीं जिसमें करीब 80 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी.

इराकी मिलिट्री ने इस बात को कंफर्म किया है कि दो कत्युशा रॉकेट से बगदाद के ग्रीन जोन में हमला हुआ है. हालांकि इस हमले में अभी तक किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: रूहानी पर गरजे डोनाल्ड ट्रंप, बोले- ईरानी हमले में किसी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं

ईरान ने कल यानी 8 जनवरी 2020 को बगदाद के दो अमेरिकी एयरबेस पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था. जबकि इसके पहले 3 जनवरी 2020 को अमेरिकी ड्रोन ने बगदाद एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर ईरान के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था. कासिम सुलेमानी की मौत की पुष्टि उसके हाथ में पहनी हुई अंगूठी से हुई.

यह भी पढ़ें: ईरान के हमले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये बड़ी बातें, जानें सिर्फ 10 Points में

अपने सबसे बड़े सैन्य अधिकारी के मरने के बाद ईरान ने बदला लेने की ठान ली और अमेरिका को सबक सिखाने की बात कही थी. इसके बाद 8 जनवरी 2020 की भोर में बगदाद में दो अमेरिकी एयरबेस पर करीब 22 रॉकेट गिराए थे जिसकी पुष्टि खुद अमेरिका ने की थी.