BREAKING NEWS
  • हर दिन 1237 हादसे, हर घंटे 17 मौत, इस मौसम में सबसे ज्‍यादा Accidents- Read More »
  • देखिये खोजखबर न्यूज नेशन पर दीपक चौरसिया के साथ
  • JNU छात्रसंघ चुनाव में लेफ्ट ने लहराया परचम, आइशी घोष बनीं प्रिसिंडेट- Read More »

Article 370 पर बौखलाए पाकिस्तान के लिए अमेरिका से आई ये अच्छी खबर

News State Bureau  |   Updated On : August 09, 2019 09:57:26 AM
पाकिस्तान के लिए अमेरिका से आई अच्छी खबर

पाकिस्तान के लिए अमेरिका से आई अच्छी खबर

ख़ास बातें

  •  America ने पाकिस्तान के ऊपर से हटाया प्रतिबंध. 
  •  एक साल पहले पाकिस्तान के राजनयिकों और कर्मचारियों पर लगाया गया था अमेरिका में प्रतिबंध. 
  •  इस प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान ने भी पाकिस्तान में अमेरिकी नागरिकों पर लगाया था प्रतिबंध.

वाशिंगटन:  

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में धारा 370 और 35-A (Article 370 and 35-A) खत्म किए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (The Islamic Repulic of pakistan) बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने न सिर्फ भारत के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए हैं बल्कि उसने दोनों देशों के बीच व्यापार को भी रोक दिया है. साथ ही बौखलाहट में उसने भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) को भी रोक दिया है.
इसी बीच पाकिस्तान के लिए अमेरिका (US) से थोड़ी राहत भरी खबर आई है. दरअसल पहले अमेरिका में पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही से प्रतिबंध था जिसे अमेरिका ने वापस ले लिया है. यानी अब पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों को अमेरिका में कहीं भी जाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: बौखलाए पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद उठाए ये 7 बडे़ कदम
ये था प्रतिबंध-
अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके कर्मचारियों के लिए ये नियम लागू किया था कि जिस शहर में उनकी तैनाती हैं वहां से 25 मील से दूर बिना परमिशन के वह नहीं जा सकते थे. पिछले साल जब अमेरिका ने उन पर ये सख्ती लागू किया तो पाकिस्तान ने भी तुरंत प्रभाव से अमेरिकी अधिकारियों के लिए भी यही नियम पाकिस्तान में भी लागू कर दिया था.

अमेरिका ने पाकिस्तान पर ये प्रतिबंध पिछले साल लगाया था. फिलहाल इस खबर को पाकिस्तानी अखबार डॉन ने प्रकाशित किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्लामाबाद ने भी अमेरिका के इस कदम के बाद पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिकों की सुविधाएं बहाल कर दी हैं. हालांकि, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इस मामले पर अभी कोई टिप्पणी नहीं की है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बाद ट्रंप ने नरमी दिखाने के लिए यह आदेश दिया है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने बुधवार को अमेरिकी मीडिया में इस बात की पुष्टि कर दी है वाशिंगटन डी.सी. में पाकिस्तानी दूतावास में काम करने वाले राजनयिक और उनके आश्रितों पर लगे यात्रा संबंधी प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं. विदेश विभाग की ओर से जारी बयान में पाकिस्तान सरकार ने भी वहां हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास में हमारे कर्मियों से प्रतिबंध हटा दिए हैं. दोनों पक्ष अपने सम्मानित कूटनयिकों के अवरोध हटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

यह भी पढ़ें: अब चीन से रोना रोएगा पाकिस्‍तान, बीजिंग गए विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

हालांकि इस प्रतिबंध के हटने से भारत को कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन ध्यान देने योग्य बात ये है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद अमेरिका ने इस तरह का निर्णय लिया गया है. इस मीटिंग के बाद ही अमेरिका ने जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की बात रखी थी लेकिन भारत के जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35-A के हटाते ही किसी मध्यस्थता की संभावना ही नहीं रह जाती.

First Published: Aug 09, 2019 09:49:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो