logo-image

भारत दौरे पर आने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये बयान

अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी

Updated on: 12 Feb 2020, 09:10 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) इस महीने के अंत में दो दिवसीय यात्रा पर भारत जाएंगे. अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रिशम ने बताया कि ट्रम्प की पत्नी मेलानिया ट्रम्प भी उनके साथ भारत जाएंगी. वे 24 और 25 फरवरी की इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान नयी दिल्ली और अहमदाबाद जाएंगे.

अपनी भारत यात्रा पर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मैं भारत जा रहा हूं. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास लाखों की तादाद में लोग होंगे. उन्हें लगता है कि केवल एयरपोर्ट से नए स्टेडियम तक ही 5-7 मिलियन लोग आएंगे.

यह भी पढ़ें: Corona Virus: मरीजों का इलाज करने 20 हजार से ज्यादा डॉक्टर पहुंचे चीन

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, पीएम मोदी मेरे मित्र हैं, वह एक महान सज्जन हैं और मैं भारत जाने के लिए उत्सुक हूं. इसलिए हम महीने के अंत में जा रहे हैं

बता दें, इससे पहले ग्रिशम ने बताया कि फोन पर हुई बातचीत में ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी और अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत एवं स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी.

यह भी पढ़ें: भारत ने अफगानिस्तान में हुए हमले की निंदा की, कहा- आतंकवाद के खिलाफ एकजुट हो विश्व समुदाय

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत यात्रा पर आ चुके हैं. ‘इंडियास्पोरा’ के प्रमुख एम. आर. रंगास्वामी ने कहा कि द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दों को हल करने और अमेरिका-भारत के बीच सहयोग को रेखांकित करने के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प सही समय पर भारत जा रहे हैं. अमेरिकी-भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच के प्रमुख मुकेश अघी ने कहा कि क्षेत्र को यह संदेश देना जरूरी है कि भारत एक महत्वपूर्ण भागीदार है और राष्ट्रपति इसकी कद्र करते हैं.