logo-image

America ने कर ली है जंग की पूरी तैयारी, खाड़ी में भेज रहा 3000 सैनिक

इस हफ्ते तक सैनिकों की तैनाती से पहले ट्रंप प्रशासन ने मई से 14 हजार अतिरिक्त सैनिकों को पश्चिम एशिया भेजा है.

Updated on: 04 Jan 2020, 09:01 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) ने अपने दूतावास पर हमले के बाद बगदाद (Baghdad) पर एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर अपना रुख साफ कर दिया है. अमेरिका ने अब तक बगदाद पर 24 घंटे के भीतर 2 बार Air Strike की है. पहले हमले में ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मौत के घाट उतार दिया. इस हमले में कुल 8 लोगों की मौत हुई है. अब खबर ये आ रही है कि एक ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर पश्चिम एशिया (West Asia) में वाशिंगटन तीन हजार सैनिक और भेज रहा है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी शुक्रवार को दी गई. सूत्रों के मुताबिक अमेरिका ने ये ईरान के साथ युद्ध की पूरी तैयारी कर ली है.

अधिकारियों के अनुसार, ये सैनिक उत्तरी कैरोलिना के फोर्ट ब्रैग की 82वीं एयरबोर्न डिवीजन से ताल्लुक रखते हैं. ये सैनिक 82वीं एयरबोर्न डिवीजन के उन करीब 700 सैनिकों के अतिरिक्त होंगे, जिन्हें ईरान समर्थित मिलिशिया के लोगों और उनके समर्थकों द्वारा बगदाग में अमेरिकी दूतावास पर हमला करने के बाद इस सप्ताह के प्रारंभ में कुवैत में तैनात किया गया था.

अतिरिक्त सैनिकों को भेज जाना बृहस्पतिवार को ईरान के क्वाड्स फोर्स के कमांडर कासिम सोलेमानी के मारे जाने के बाद उसकी (ईरान की) बदले की कार्रवाई करने की बात कही है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही सोलेमानी पर हमले का आदेश दिया था.

यह भी पढ़ें: Air Strike: 24 घंटों में अमेरिका ने बगदाद पर किया दूसरा हमला, 6 लोगों की मौत

बताया जा रहा है कि इस हफ्ते तक सैनिकों की तैनाती से पहले ट्रंप प्रशासन ने मई से 14 हजार अतिरिक्त सैनिकों को पश्चिम एशिया भेजा है. मई में ट्रंप प्रशासन ने सार्वजनिक रूप से दावा किया था कि ईरान अमेरिकी हितों पर हमले की योजना बना रहा है. गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को हवाई हमले में मार गिराया है.

यह भी पढ़ें: DGP OP सिंह के रिटायरमेंट के बाद कौन संभाले का UP पुलिस की कमान, इन नामों को लेकर चर्चा हुई तेज

बगदाद एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमले में इराकी मिलिशिया कमांडर अबुर महादी अल-मुहानदिस की भी मौत हो गई है. अमेरिका ने शुक्रवार सुबह बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले को अंजाम दिया. इसके बाद ईराक ने अपने प्रमुख कमांडर की मौत का घातक बदला लेने की बात कही है.