logo-image

मेक्सिको में भूकंप से मची तबाही, अब तक 226 लोगों की मौत

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके से तबाही मच गई। भूकंप की तीव्रता 7.1 थी। भूकंप में अब तक 226 लोगों की मौत हो गई है।

Updated on: 20 Sep 2017, 05:48 PM

नई दिल्ली:

मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में मंगलवार देर रात भूकंप के झटके से तबाही मच गई। भूकंप की तीव्रता 7.1 थी। भूकंप में अब तक 226 लोगों की मौत हो गई है।

भूंकप के झटकों के बाद तुरंत ही मौके पर हजारो बचावकर्मी पहुंच रहे हैं। वहीं अधिकारिक तौर पर कहा जा रहा है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। भूकंप इतना तेज था कि 2 करोड़ की आबादी वाला यह शहर अब भी सहमा हुआ है।

भूकंप का केंद्र पूएब्ला प्रांत के मध्य में था। जिन इलाकों से नुकसान की खबरें आ रही हैं, वहां पर एजेंसी ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। भूकंप के झटकों के बाद सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप से एक पूरी बिल्डिंग ही धराशाई हो गई जिसमें सबसे ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका है।

और पढ़ें: राहुल बोले, भारत के लिए बढ़ती बेरोजगारी और असहिष्णुता सबसे बड़ा खतरा

मेक्सिको सिटी में करीब 44 जगहों से बिल्डिंग गिरने की खबरें आ रही हैं। बचाव दल वहां जल्द से जल्द पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि इसी तरह का विनाशकारी भूकंप 1985 में भी मेक्सिको में आया था। फिलहाल मेक्सिको सिटी में लोगों को बचाने का कार्य जारी है। बचाव कार्य के दौरान बचाई गई एक 52 साल की महिला ने कहा, 'मैं बेहद डरी हुई हूं, मैं अपने आंसू रोक नहीं पा रही हूं। यह बिलकुल 1985 की भयानक रात जैसा है।'

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस भूकंप के बाद ट्वीट करके दुख प्रकट की हैं। उन्होंने लिखा, 'हम आपके साथ हैं और हमेशा आपके साथ रहेंगे।'

इस भूकंप की तीव्रता भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार 7.1 थी, जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार 6.8 थी। भूकंप का केंद्र प्यूब्ला प्रांत में चियाउतला डि तापिया से सात किलोमीटर पश्चिम में था।

और पढ़ें: बलूच रिपब्लिकन पार्टी का पाकिस्तान-CPEC के खिलाफ UN दफ्तर के बाहर प्रदर्शन