logo-image

हैरिकेन हार्वे: अमेरिका के टेक्सास से लुसियाना की ओर बढ़ा भीषण तूफान, 30 की मौत

टेक्सास के तटीय शहरों ब्यूमोंट और पोर्ट एर्थर में 24 घंटों में 26 इंच बारिश हुई है और यह लगातार जारी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा खतरा पोर्ट एर्थर शहर पर है।

Updated on: 31 Aug 2017, 03:00 AM

highlights

  • पिछले हफ्ते टेक्सास के कार्पस क्रिस्टी में टकराया था हार्वे तूफान
  • लगातार भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति, लुसियाना-टेक्सास बॉर्डर की ओर बढ़ा हार्वे

नई दिल्ली:

अमेरिका के टेक्सास राज्य में कहर बरपा चुका तूफान हार्वे बुधवार को लुसियाना की ओर बढ़ चला है। पिछले पांच दिनों में यह तूफान अमेरिका में 30 लोगों की जान ले चुका है जबकि हजारों लोग बेघर हुए हैं।

हेरिकेन हार्वे को कैटेगरी-4 में रखा गया है और यह पिछले हफ्ते शुक्रवार रात कोर्पस क्रिस्टी के नजदीक पहली बार टकराया था।

बहरहाल, टेक्सास के तटीय शहरों ब्यूमोंट और पोर्ट एर्थर में 24 घंटों में 26 इंच बारिश हुई है और यह लगातार जारी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा खतरा पोर्ट एर्थर शहर पर है। भारी बारिश के बाद पानी ब्यूमोंट से पोर्ट एर्थर की ओर आ सकता है।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, क्षेत्र में तूफान के कारण 30-40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है और लुसियाना-टेक्सास सीमा पर 2 से 4 फुट ऊंची लहरें उठने की आशंका है।

यह भी पढ़ें: हैरिकेन हार्वे: एक भारतीय छात्र की मौत, तूफान के दौरान हुआ था घायल

हार्वे के लुसियाना में पहुंचने के साथ सैकड़ों लोगों को हटाया जा रहा है और लुसियाना के नेशनल गार्ड की तैनाती की जा रही है। लुसियाना में 12 साल पहले तूफान कटरीना ने भारी तबाही मचाई थी।

लुसियाना में आपात संसाधनों को मजबूत किया गया है। यहां हेलीकॉप्टर, नाव व अन्य संसाधनों की दोगुनी व्यवस्था की गई है।

इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्वे से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मंगलवार को टेक्सास का दौरा किया था। वह कार्पस क्रिस्टी पहुंचे। ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी थीं।

यह भी पढ़ें: SEE PICS: टीवी की ये एक्ट्रेस रियल लाइफ में हैं हॉट एंड बोल्ड