logo-image

झटका नंबर 1: अमेरिका से पाकिस्‍तान को मिली निराशा, जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर कही ये बड़ी बात

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बैंकॉक में हमारी एक मीटिंग हुई थी. हमारी भारत और पाकिस्तान के साथ भी बातचीत होती रहती है.

Updated on: 09 Aug 2019, 04:01 PM

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव अपने चरम पर है. पाकिस्तान इस मामले को संयुक्‍त राष्‍ट्र में ले जाने की बात कह रहा है. पाकिस्‍तान को उम्‍मीद है कि मित्र देश उसका साथ देंगे. इस बीच अमेरिका ने साफ किया है कि कश्मीर को लेकर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. अमेरिका ने स्‍पष्‍ट रूप से कहा है कि बिना किसी तीसरे पक्ष के मध्यस्थता के भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बातचीत से कश्मीर समस्या का समाधान होना चाहिए.

यह भी पढ़ें : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टि्वटर पर उगला जहर, कही ये बड़ी बात

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बैंकॉक में हमारी एक मीटिंग हुई थी. हमारी भारत और पाकिस्तान के साथ भी बातचीत होती रहती है.

उन्‍होंने कहा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल ही में अमेरिका आए थे, लेकिन वह कश्मीर मुद्दे की वजह से यहां नहीं आए थे. कई सारे अहम मसले हैं और उन मुद्दों को लेकर हम भारत और पाकिस्तान के संपर्क में हैं. हमें उम्मीद है भारत और पाकिस्तान आपसी बातचीत से इस मुद्दे का हल निकाल लेंगे.'

यह भी पढ़ें : सेना अलर्ट : नॉर्दर्न कमांड ने किसी भी हालात के लिए तैयार रहने को कहा

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने की संयम बरतने की अपील
इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफेन दुजार्रिक ने कहा, हम भारत और पाकिस्तान के साथ विभिन्न स्तर पर संपर्क बनाए हुए हैं. महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कश्मीर मुद्दे पर तनाव के मद्देनजर सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है. दुजार्रिक ने माना कि संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का पत्र मिला है, जिन्होंने कश्मीर मुद्दे पर विश्व संस्था को लिखा है.

यह भी पढ़ें : बौखलाए पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद उठाए ये 7 बडे़ कदम

कश्मीर की स्थिति को लेकर किए गए सवाल के जवाब में संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा की प्रवक्ता मोनिका ग्रेले ने बताया कि मारिया अभी यात्रा पर हैं और स्थिति पर नजर रख रही हैं.