logo-image

अमेरिका और ईरान के बीच टल गया युद्ध, 10 मिनट पहले डोनाल्ड ट्रंप ने लिया था यह फैसला

ताजा हालात ईरान द्वारा एक अमेरिकी जासूस ड्रोन को मार गिराने के बाद बिगड़े हैं.

Updated on: 22 Jun 2019, 09:24 AM

नई दिल्ली:

दुनिया के दो बड़े देश अमेरिका और ईरान के बीच आपसी तनाव कम होता नहीं दिख रहा है. ताजा हालात ईरान द्वारा एक अमेरिकी जासूस ड्रोन को मार गिराने के बाद बिगड़े हैं. दरअसल गुरुवार को ईरान ने एक स्वचालित अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया. जवाब में ईरान ने कहा, कि ड्रोन ईरानी हवाई क्षेत्र में था जबकि अमेरिका इस दावे को गलत बता रहा है.

हमले से 10 मिनट पहले लिया यह फैसला

जानकारी के अनुसार अमेरिका ईरान को जवाब देने के लिए हमला करने ही वाला था लेकिन हमने से 10 मिनट पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले को रोक दिया. जानकारी में बताया गया कि हमले के लिए तीन इलाकों का चयन भी कर लिया गया था. ट्रंप ने कहा कि उन्हें बताया गया कि अगर हमला हुआ तो क़रीब डेढ़ सौ लोग मारे जाएंगे. जिसके बाद ही उन्होंने हमला रोक दिया.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से इस बारे में ट्वीट भी किया गया, उन्होंने लिखा- "हमला होने के सिर्फ 10 मिनट पहले मैंने इसे रोक दिया."

इस हमले की जानकारी की सूचना सबसे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स ने दी. गुरुवार देर रात न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि ईरान पर हमले की कार्रवाई अपने बिल्कुल शुरुआती चरण में थी तभी अमरीकी राष्ट्रपति ने सेना को इसे रोकने को कहा.

वहीं ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि उन्हें कोई जल्दी नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि उनकी सेना पूरी तरह से तैयार है और हर चुनौती के लिए तैयार है और यह दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना है.

बता दें दोनों देशों के बीच बीते कुछ वक़्त से तनाव बढ़ता ही जा रहा है. कुछ दिन पहले ही अमरीका ने ईरान पर उसके इलाके में मौजूद तेल टैंकरों पर हमला करने का आरोप लगाया था.