logo-image

अमेरिका में कोरोना की तबाही, पिछले 24 घंटों में 1200 लोगों की मौत, 3 लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

अमेरिका का न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित बताया जा रहा है. इससे पहले गवर्नर एंड्र्यू क्योमो ने चेतावनी दी है कि करीब सात दिनों में राज्य में प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है

Updated on: 06 Apr 2020, 11:39 AM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में तबाही मचा रहा कोरोना वायरस अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना चुका है जबकि अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. अमेरिका फिलहाल कोरोना का केंद्र का बना हुआ है और 3 लाख संक्रमित मरीजों के साथ पहले नबंर है. यहां अब तक 9600 लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे हैं. हैरानी वाली बात है कि यहां पिछले 24 घंटों में 1200 मौतों का मामले सामने आए हैं.

बता दें, अमेरिका का न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित बताया जा रहा है. इससे पहले गवर्नर एंड्र्यू क्योमो ने चेतावनी दी है कि करीब सात दिनों में राज्य में प्रकोप चरम पर पहुंच सकता है. राज्य में पहली बार दो से तीन अप्रैल के बीच एक दिन में सबसे ज्यादा 562 मौत हुई थी यानि हर ढाई मिनट में संक्रमण (Infection) के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा में हुई मुठभेड़ में दो और जवान शहीद, 5 आतंकी ढेर

चार अप्रैल के बाद 24 घंटे में मृतकों की संख्या 630 हो गई जिसके बाद शुक्रवार की सुबह का 2,935 का आंकड़ा बढ़कर 3,565 पर पहुंच गया. अमेरिका में दूसरे सबसे अधिक प्रभावित राज्य, न्यू जर्सी में कोविड-19 के 30,000 मामले हैं. न्यूयॉर्क सिटी में कोरोना वायरस के 63,306 मामले हैं जो पूर्व के 24 घंटों में 57,169 थे. साथ ही यहां 2,624 लोगों की मौत हो चुकी है. क्योमो ने कहा कि राज्य में जब रोजाना होने वाली मौतों की तादाद सबसे ज्यादा हो जाएगी, वह वक्त अब भी चार से आठ दिन दूर है.

यह भी पढ़ें: अजीबों-गरीब मामला, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को बेचने के लिए OLX पर ही डाल दिया एड, शिकायत दर्ज

चिकित्सा उपकरणों की कमी
उन्होंने कहा, 'हम लगातार आंकड़ें शिखर पर पहुंचने की बात कर रहे हैं. मैं इसे चोटी की लड़ाई कहता हूं. उस वक्त दुश्मन सबसे ज्यादा हावी होगा.' क्योमो ने कहा, 'लेकिन अनुमान के मुताबिक हम सात दिन की रेंज यानि, चौथे, पांचवें, छठे, सातवें या आठवें दिन की रेंज में है. कोई आपको सही-सही दिन नहीं बता सकता जिससे योजना बनाने में निराशा हाथ लगती है.' क्योमो ने राज्य और देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के लिए जरूरी चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति न होने पर पर गुस्सा जाहिर किया है.