logo-image

अमेरिका ने ISIS सरगना अबू बक्र अल बगदादी को पहुंचाया जहन्नुम, लादेन की तरह हुआ अंतिम संस्कार

बगदादी का अंतिम संस्कार किसी इस्लामिक मान्यता के अनुसार नहीं बल्कि अमेरिका के सशस्त्र संघर्ष कानून के हिसाब से समुद्र में दफनाया गया है.

Updated on: 29 Oct 2019, 12:56 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने ISIS चीफ अबू बक्र अल बगदादी को मारने के बाद उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया है. खास बात ये है कि बगदादी का अंतिम संस्कार किसी इस्लामिक मान्यता के अनुसार नहीं बल्कि अमेरिका के सशस्त्र संघर्ष कानून के हिसाब से समुद्र में दफनाया गया है. बताते चलें कि अमेरिका ने अल-कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन को मारने के बाद भी उसके शव को समुद्र में दफनाया था. अमेरिकी ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ चीफ मार्क मिले ने कहा, ''अभियानगत कार्रवाई मानक और सशस्त्र संघर्ष कानून के अनुरूप उसका अंतिम संस्कार किया गया.''

ये भी पढ़ें- हिजाब पहनकर पब में जा रही थी मुस्लिम महिला, गेट पर खड़े बाउंसर ने रोका और कहा...

अमेरिकी सुरक्षाबलों ने साल 2011 में पाकिस्तान में घुसकर लादेन को मारा था. मार्क मिले ने बगदादी के अंतिम संस्कार के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ''बगदादी के शव को फोरेंसिक डीएनए जांच के लिए एक सुरक्षित केंद्र ले जाया गया था ताकि उसकी पहचान की पुष्टि की जा सके और उसके बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया. यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसे उचित तरीके से किया गया.'' इसके साथ ही अमेरिका ने सीरिया में बगदादी को मारने के दौरान ही उसके दो साथियों को भी पकड़ लिया है. बताते चलें कि बगदादी की मौत की खबर किसी और ने नहीं बल्कि खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी थी.

ये भी पढ़ें- यहां 10 घंटे बिताने पर आपको मिलेंगे 14 लाख रुपये, लेकिन जाने से पहले जान लें ये बातें

ISIS चीफ बगदादी को मारने के लिए अमेरिका ने एक खास प्लान बनाया और उसे सुरंग में घेर लिया. वह सुरंग एक तरफ से बंद थी और वहां से निकलने का सिर्फ एक ही रास्ता था, जिसे पहले ही घेर लिया गया था. अमेरिकी सेना की स्वान स्क्वॉड ने सुरंग में बगदादी का पीछा किया. बगदादी को जब मालूम चला कि उसका बचना अब नामुमकिन है तो उसने खुद को बम से उड़ा लिया, उसके साथ-साथ 3 और आतंकी भी मारे गए थे. अमेरिकी सेना को वहां से कुछ अन्य महत्वपूर्ण सुराग भी मिले हैं, मार्क ने कहा कि वे इसके बारे में अधिक जानकारी एकत्र करने के बाद पूरी बात बताएंगे.