logo-image

व्यापार समझौते के बेहद करीब पहुंचे अमेरिका (USA) और चीन (China)

अमेरिका (US) के उद्योग संगठन यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख (अंतरराष्ट्रीय मामले) मायरन ब्रिलियेंट ने कहा कि हम समझौते के बेहद करीब हैं.

Updated on: 13 Dec 2019, 01:16 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) और चीन (China) 17 महीने से जारी व्यापार युद्ध (Trade War) को और आगे नहीं खींचने पर सहमत हो गए लगते हैं. दोनों पक्ष व्यापार समझौते (Trade Deal) को अंतिम रूप देने के बेहद करीब हैं. अमेरिका (US) के उद्योग संगठन यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रमुख (अंतरराष्ट्रीय मामले) मायरन ब्रिलियेंट ने कहा कि हम समझौते के बेहद करीब हैं.

यह भी पढ़ें: सिंगापुर के इस बड़े बैंक ने भी भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया

चीन के ऊपर लगने जा रहे टैरिफ को अमेरिका टालने पर सहमत
ब्रिलियेंट को दोनों पक्षों ने वार्ता में हुई प्रगति से अवगत कराया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की सरकार चीन के 160 अरब डॉलर के सामानों पर रविवार से लगने जा रहे शुल्क को टालने पर सहमत हो गयी है. ट्रंप सरकार (Trump Government) इसके साथ ही मौजूदा शुल्कों को कम करने पर भी सहमत हुई है. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि मौजूदा शुल्कों में कितनी कटौती की जाएगी. इसके बदले चीन अमेरिका के कृषि उत्पादों की खरीद बढ़ाएगा, अमेरिका की कंपनियों को चीन के बाजार की बेहतर पहुंच उपलब्ध कराएगा तथा बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा को मजबूत बनाएगा.

यह भी पढ़ें: स्पॉट गोल्ड (Spot Gold) क्या है, खरीदारी करते समय क्या रखें सावधानी, जानें यहां

चीन के साथ व्यापार समझौते के बेहद करीब: डोनाल्ड ट्रंप
समझौते को राष्ट्रपति ट्रंप की अंतिम मंजूरी मिलनी शेष है. हालांकि ट्रंप ने बृहस्पतिवार की सुबह ट्वीट किया कि चीन के साथ व्यापार समझौते के बेहद करीब. वे समझौता करना चाहते हैं, अत: हम भी चाहते हैं. चीन के वाणिज्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता गाओ फेंग ने बृहस्पतिवार की सुबह संवाददाताओं से कहा कि दोनों पक्षों के आर्थिक व व्यापारिक दल करीबी संवाद बनाये रखने पर सहमत हुए हैं. हालांकि उन्होंने कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं दी.