logo-image

अबू बकर अल बगदादी के मरने के बाद अब इस आतंकी को मिली IS की कमान, यहां पढ़ें detail

राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि बगदादी अपनी मौत को सामने देखकर खूब चिल्ला रहा था और डर के मारे उसने खुद को बम से उड़ा लिया.

Updated on: 28 Oct 2019, 11:23 AM

highlights

  • बगदादी की मौत के बाद IS आतंकी संगठन को मिला नया चीफ. 
  • अमेरिकी सेना ने खुफिया कार्रवाई करके दुनिया के नंबर 1 आतंकवादी को मार गिराया.
  •  राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि बगदादी अपनी मौत को सामने देखकर खूब चिल्ला रहा था.

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने रविवार को एक प्रेस कांफ्रेस करके IS आतंकवादी अबू बकर अल बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) के मारे जाने का ऐलान किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि अमेरिकी सेना ने खुफिया कार्रवाई करके दुनिया के नंबर 1 आतंकवादी को मार गिराया. राष्ट्रपति ट्रंप ने बताया कि बगदादी अपनी मौत को सामने देखकर खूब चिल्ला रहा था और डर के मारे उसने खुद को बम से उड़ा लिया.

अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है. अमेरिका का कहना है कि (Islamic State) प्रमुख अबू बकर अल बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) के उत्तराधिकारियों के बारे में अमेरिका जानता है और उन पर नजर रख रहा है.

यह भी पढ़ें: 'कुत्ते की तरह' हुई बगदादी की मौत, IS सरगना ने ऐसा अंत कभी सोचा भी नहीं होगा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि सद्दाम हुसैन की सेना के पूर्व अधिकारी अब्दुल्ला करदश को अब IS का नया प्रमुख बनाए जाने की खबर है. हालांकि सद्दाम के दाहिने हाथ कहे जाने वाले करदश के बारे में अभी ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है. माना जाता है कि हाजी अब्दुल्ला अल अफारी या प्रोफेसर के नाम से मशहूर करदश को बगदादी ने आईएसआईएस के कथित 'मुस्लिम मामलों' का विभाग चलाने के लिए खुद चुना था. बता दें कि न्यूज़ वीक की खबर के मुताबिक, बगदादी की मौत के बाद प्रोफेसर को आईएसआईएस की कमान मिली है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली- किराड़ी इलाके में फॉम फैक्ट्री में आग, दमकल की 7 गाड़ियां मौके पर

ट्रंप ने रविवार को घोषणा की थी कि इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) सरगना अबू बकर अल बगदादी शनिवार को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में अमेरिका के विशेष बलों की कार्रवाई में मारा गया. राष्ट्रपति ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की घोषणा के बाद पत्रकारों से कहा. 'हम उसके उत्तराधिकारियों के बारे में जानते हैं और उन पर हमारी नजर है.'
लादेन से ज्यादा शातिर और खतरनाक था बगदादी

यह भी पढ़ें: 50-50 फॉर्मूले पर अटकी BJP- शिवसेना, आज सीएम फडणवीस करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में उत्तर दिया कि इस साल के शुरुआत में अमेरिकी सैनिकों ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन को मार गिराया था. उन्होंने कहा कि हमजा बिन लादेन को मार गिराना बड़ी उपलब्धि थी, लेकिन यह सबसे बड़ी उपलब्धि है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने माना कि ओसामा बिन लादेन से ज्यादा बड़ा आतंकवादी था बगदादी.
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'मैंने बगदादी की सेहत के बारे में बहुत नहीं सुना था. मैंने सुना था कि उसकी सेहत ठीक नहीं थी लेकिन वह बहुत खौफनाक मौत मरा. यह मैं आपसे कह सकता हूं.'