BREAKING NEWS
  • ठांय-ठांय के बाद यूपी पुलिस ने इस तरह से की अनोखी घुड़सवारी, देखें वीडियो- Read More »

3 नोबेल पुरस्‍कार विजेता बोले-PM नरेंद्र मोदी को न दिया जाए अवॉर्ड

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 23, 2019 06:17:14 AM
पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप (File Photo)

पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप (File Photo) (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

अमेरिका दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)को बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill Melinda Gates Foundation) सम्‍मानित करने जा रहा है. पीएम मोदी (PM Narendra Modi)को यह सम्मान स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए दिया जाएगा. वहीं मोदी (PM Narendra Modi)को दिए जा रहे इस सम्‍मान का 3 तीन नोबेल विजेताओं ने विरोध जताया है. तीनों विजेताओं ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill Melinda Gates Foundation) को लेटर लिखकर प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को अवॉर्ड से सम्मानित न करने की अपील की है. 

पीएम मोदी (PM Narendra Modi)को सम्‍मानित नहीं करने के लिए लेटर लिखने वालों में मैरिएड मैग्वायर (1976 में नोबेल), तवक्कोल अब्देल-सलाम करमान (2011 में नोबेल) और 2003 में पुरस्कार जीतने वाले शिरीन एब्दी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की इस पाकिस्‍तानी राखी बहन ने इमरान खान के नाक में किया दम

तीनों ने अपनी अपील के लिए कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन और अल्पसंख्यकों पर हमलों जैसे कारणों को गिनाया है. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill Melinda Gates Foundation) को लिखे लेटर में नोबल विजेताओं ने कहा कि वे सतत् विकास में संगठन के कामों की तारीफ करते हैं. वे महात्मा गांधी और उनके राष्ट्र की संकल्पना, जिसमें एक-दूसरे के लिए सम्मान, सहिष्णुता और बराबरी का भाव है, उसकी भी प्रशंसा करते हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) का जिस स्‍टेडियम में है Howdy Modi कार्यक्रम, जानें उसका क्‍या है इतिहास

विजेताओं ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)के नेतृत्व में भारत काफी खतरनाक संकट में जा चुका है जिसमें मानवाधिकारों और लोकतंत्र की परवाह नहीं की जा रही. यह हमारे लिए परेशान करने वाला है. आपके फाउंडेशन (Bill Melinda Gates Foundation) का मिशन भी जिंदगियों को बचाना और असमानता से लड़ना है.'

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! 5 दिन पहले ही खाते में आ जाएगी सैलरी, ये हे वजह

नोबेल विजेताओं ने लिखा कि कश्मीर में किंडरगार्टन से लेकर कॉलेज तक के छात्र स्कूल-कॉलेज नहीं जा पा रहे हैं. मोदी (PM Narendra Modi)को गुजरात में 2002 दंगों की वजह से 10 साल तक अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में आने से बैन रखा गया. यह तब खत्म हुआ जब उन्हें प्रधानमंत्री बनने के बाद डिप्लोमेटिक इम्यूनिटी मिल गई.'

पीएम मोदी (PM Narendra Modi)को किन-किन देशों से सम्‍मान मिल चुका है..

फिलिस्तीन - ग्रैंड कॉलर सम्मान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi)को फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर सम्मान प्रदान किया. भारत और फिलिस्तीन के रिश्तों की बेहतरी के लिए मोदी (PM Narendra Modi)द्वारा उठाए गए कदमों के लिए यह सम्मान दिया गया. ग्रैंड कॉलर विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला फिलस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है.

अफगानिस्तान - आमिर अमानुल्लाह खान अवार्ड

2016 में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को साल अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया. हेरात में ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी द्वारा उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया. अफगानिस्तान के नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिकों को उनकी सेवाओं की प्रशंसा में अफगानिस्‍तान द्वारा दिया जाने वाला यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.

रूस - ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’

पीएम मोदी (PM Narendra Modi)को रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए अप्रैल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)(PM Modi) (PM Modi) को रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से सम्मानित करने का ऐलान किया गया.

संयुक्त अरब अमीरात - ‘जायेद मेडल’

इसी साल अप्रैल में ही यूएई ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)(PM Modi) (PM Modi) को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘जायद मेडल’ से सम्मानित करने की घोषणा की थी. संयुक्त अरब अमीरात द्वारा किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को दिया जाने वाला वहां का सबसे बड़ा सम्मान है. प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को यह सम्मान दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है.

दक्षिण कोरिया - सियोल शांति पुरस्‍कार

22 फरवरी को दक्षिण कोरिया के सोल में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को सियोल शांति पुरस्‍कार से नवाजा गया. यह सम्‍मान उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग, ग्‍लोबल आर्थिक प्रगति और भारत के लोगों के मानव विकास को तेज करने की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए दिया गया. इस पुरस्कार के तहत पीएम मोदी (PM Narendra Modi)को एक प्रशस्त्रि पत्र और 2 लाख डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की सम्मान निधि मिली थी. पीएम मोदी (PM Narendra Modi)यह पुरस्कार पाने वाले दुनिया के 14वें और भारत के पहले व्यक्ति हैं. पीएम ने यह राशि नमामि गंगे मिशन के लिए समर्पित कर दी.

संयुक्त राष्ट्र - ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ’

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण संबंधी पुरस्कार ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ’ से सम्मानित किया जा चुका है. मोदी (PM Narendra Modi)को यह सम्मान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के समर्थन में उनके पथप्रदर्शक कार्य और 2022 तक भारत में सभी एकल-उपयोग प्लास्टिक को समाप्त करने के उनके अभूतपूर्व संकल्प के लिए नेतृत्व वर्ग में यह सम्मान दिया गया.

सऊदी अरब - सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi)को 2016 में सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘सैश ऑफ किंग अब्दुल अजीज (स्पेशल क्लास) से सम्मानित किया गया. यह पुरस्कार आधुनिक सउदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर है.

मालदीव : 'द मोस्ट आनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुदीन' 

मालदीव ने विदेशी नेताओं को दिए जाने वाले अपने सर्वोच्च सम्मान 'द मोस्ट आनरेबल ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइश्ड रूल ऑफ निशान इज्जुदीन' से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)को सम्‍मानित किया जाएगा.

First Published: Sep 22, 2019 07:42:12 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो