logo-image

चीन ने कहा, भारत के साथ विकास के मु्द्दों को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है ब्लूप्रिंट

दोनों देशों के बीच हुए बैठक को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है।

Updated on: 02 May 2018, 06:02 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच वुहान में हुए बैठक के बाद दोनों देशों के बीच नए संबंधों को लेकर रास्ते खुलने लगे हैं। दोनों देशों के बीच हुए बैठक को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है।

पिछले हफ्ते पीएम मोदी वुहान में जिनपिंग से मिले थे। दोनों के बीच दो दिनों तक बैठक चली थी। पिछले साल डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में कड़वाहट आ गई थी।

डोकलाम विवाद के दौरान दोनों देशों के जवान 73 दिनों तक सीमा पर एक दूसरे के सामने डटे रहे थे। विवाद तब खत्म हुआ था जब चीन ने विवादित इलाके में निर्माण कार्य को बंद कर दिया था।

बैठक के दौरान इस बात पर सहमति बनी थी कि दोनों देश आपस में दोस्ताना माहौल में अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर एक दूसरे से बातचीत करेंगे। दोनों देश एक दूसरे के साथ कई अलग-अलग मु्द्दों पर भी बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'दोनों नेताओं ने विकास के महत्वपूर्ण सिद्धांतों को चिन्हित किया है। दोनों देशों ने विकास को लेकर व्यापक सहयोग के लिए एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है।'

इसे भी पढ़ेंः सीमा विवाद से लेकर आतंकवाद तक पर एकमत हुए भारत-चीन

उन्होंने कहा, 'दोनों नेताओं ने इस तरह की बातों को लागू करने के लिए ठोस उपायों पर भी गौर किया है। इस बातचीत के जरिए रिश्तों में नए अध्याय जुड़ेगा।'

उन्होंने इस बात को भी जोड़ा कि चीन भारत के साथ बातचीत बनाए रखने और संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा तैयार है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें