logo-image

वाइट हाउस ने किया ट्रंप का बचाव, कहा- पाक को सुरक्षा सहायता राशि रोकने का फैसला सही

अमेरिका ने ट्रंप का बचाव करते हुए कहा है कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता राशि पर रोक लगाने का फैसला सही था। इससे उस पर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव पड़ेगा।

Updated on: 18 Jan 2018, 08:47 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने ट्रंप का बचाव करते हुए कहा है कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता राशि पर रोक लगाने का फैसला सही था। इससे उस पर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव पड़ेगा।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने साल की शुरुआत में कहा था कि इस्‍लामाबाद ने अमेरिका को सिर्फ 'झूठ और धोखा' दिया।

जिसके बाद इसी महीने में अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली करीब दो बिलियन यूएस डॉलर की सुरक्षा सहायता पर रोक लगा दी। अमेरिका का आरोप है कि पाकिस्तान अपनी जमीन से ऑपरेट करने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है।

ट्रंप ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान तालिबान और हक्कानी जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है और अपनी जमीन से उन्हें गतिविधियां चलाने से नहीं रोक रहा है। इस मुद्दे पर अमेरिका ने पाकिस्तान को कई बार चेतावनी भी दे चुका है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा था, 'अमेरिका ने पिछले 15 सालों में पाकिस्‍तान को 33 बिलियन डॉलर की सहायता देकर बेवकूफी की है, जबकि उसने सिर्फ झूठ और धोखा दिया। हमने जिन आतंकियों पर अफगानिस्‍तान में कार्रवाई की उन्‍हें पाकिस्‍तान ने सहायता की।'

और पढ़ें: डोकलाम पर कांग्रेस ने पीएम पर साधा निशाना, बीजेपी का पलटवार

जब पूछा गया कि क्या वाइट हाउस पाकिस्तान को लेकर ट्रंप के ट्वीट के साथ है तो प्रेस सेक्रेटरी ने सारा सैंडर्स ने 'हां' में जवाब दिया।

उन्होंने कहा, 'हमारा रुख अटल है, हम मानते हैं कि सहायता राशि पर रोक लगाना महत्वपूर्ण है।'

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि पाकिस्तान पर अपने 'व्यवहार में परिवर्तन' लाने के लिये सुरक्षा परिषद को दबाव बनाना चाहिये।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के साथ लगता है '10 कदम आगे जा रहे हैं, लेकिन पाकिस्तान के साथ लगता है कदम लगातार पीछे जा रहे हैं।'

और पढ़ें: US, इजरायल और भारत का गठजोड़ मुस्लिम दुनिया के लिए खतरा: पाक