व्लादिमीर पुतिन ने की घोषणा, कहा- 2018 में फिर लडूंगा राष्ट्रपति चुनाव

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा की कि वह मार्च, 2018 में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में उतरेंगे।

  |   Updated On : December 07, 2017 02:36 AM
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फोटो आईएएनएस)

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फोटो आईएएनएस)

मास्को:  

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा की कि वह मार्च, 2018 में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में उतरेंगे।

समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, निजनी नोवोगोरॉड शहर में एक कार बनाने वाले संयंत्र के कर्मचारियों के साथ बैठक के दौरान पुतिन ने कहा, 'मैं रूसी संघ के राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ूंगा।'

पुतिन पहली बार वर्ष 2000 में रूस के राष्ट्रपति चुने गए थे और 2004 में दुबारा निर्वाचित हुए। 2008 से 2012 तक उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में सेवा की। 2012 में वह फिर से राष्ट्रपति चुने गए।

और पढ़ेंः मनी लांड्रिंग केस : विजय माल्या के वकीलों ने कहा- भारत के पास नहीं है पर्याप्त सबूत

अब तक, कई लोगों ने आधिकारिक तौर पर 2018 की राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की बात कही है, जिसमें रूस की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता व्लादिमीर झिरोनोवस्की, लिबरल याब्लोको पार्टी के संस्थापक ग्रिगोरी यवलिन्स्की और रूसी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख मैक्सिम सुराइकिन शामिल हैं।

इस सूची में टीवी प्रस्तुतकर्ता सेनिया सोबचक, उद्योगपति सर्गेई पोलॉन्स्की, साथ ही गायक और पत्रकार एकातेरिना गॉर्डन भी शामिल हैं।

विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी के भी भाग लेने की उम्मीद है, लेकिन रूसी केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, अपनी पिछली सजा के कारण वह ऐसा नहीं कर सकते।

रूसी संघ के कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गेनाडी ज्यूगानोव भी राष्ट्रपति चुनाव में उतर सकते हैं।

और पढ़ेंः नरेन्द्र मोदी ट्विटर पर डोनाल्ड ट्रंप के बाद सबसे चर्चित नेता, देखिए टॉप-10 लिस्ट

First Published: Thursday, December 07, 2017 02:30 AM

RELATED TAG: Vladimir Putin, Russias President, 2018 Presidential Election,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो