logo-image

ईरान से तेल आयात 4 नवंबर तक बंद करें सहयोगी देश: अमेरिका

ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी विदेश विभाग भारत और अन्य सहयोगी देशों पर नवंबर तक ईरान से तेल आयात बंद करने के लिए जोर डाल रहा है।

Updated on: 27 Jun 2018, 08:26 PM

वाशिंगटन:

ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी विदेश विभाग भारत और अन्य सहयोगी देशों पर नवंबर तक ईरान से तेल आयात बंद करने के लिए जोर डाल रहा है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन सहयोगी देशों पर चार नवंबर तक ईरान से तेल आयात रोकने के लिए जोर डाल रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अमेरिका वर्तमान में ईरान के साथ व्यापार में शामिल किसी देश को छूट नहीं दे रहा है।

यह पूछे जाने पर कि संबंधित देशों ने इस संबंध में क्या प्रतिक्रिया दी तो अधिकारी ने कहा कि इसका कुछ असर देखने को मिला है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आठ मई को ऐतिहासिक ईरान परमाणु समझौते से अलग होने के फैसले के बाद अमेरिका ने ईरान से हटाए गए प्रतिबंधों को फिर से लागू करने का संकल्प लिया।

जो कंपनियां ईरान में व्यवसाय कर रही हैं, उन्हें 180 दिनों में अपने निवेश बंद करने के लिए कहा गया है, अन्यथा उन्हें भारी जुर्माना देना होगा।

अमेरिका के समझौते से हटने की कई यूरोपीय सहयोगियों ने कड़ी आलोचना की है।

समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ प्रवक्ता ने 23 जून को कहा कि यूरोपीय देशों के बीच 2015 के समझौते के मुताबिक, वे ईरान के हित की सुरक्षा के लिए जल्द ही एक पैकेज देंगे।

और पढ़ें: बंद होगी आतंक की फंडिंग, पाकिस्तान लाएगा 26 सूत्रीय ऐक्शन प्लान