logo-image

भारत के तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो, कई अहम मुद्दों पर होगी बात

इस मौके पर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है. इसी के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने को लेकर भी बात हो सकती है

Updated on: 25 Jun 2019, 11:45 AM

highlights

  • आज तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे विदेश मंत्री
  • नई सरकार के गठन के बाद अमेरिका के साथ पहली उच्च स्तरीय वार्ता
  • कई अहम  मुद्दों पर होगी बात

नई दिल्ली:

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मंगलवार को भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं. पोम्पियो मंगलवार रात को भारत पहुंचेंगे. इसके बाद बुधवार को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस मौके पर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दों को लेकर चर्चा हो सकती है. इसी के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने को लेकर भी बात हो सकती है.

नई सरकार के गठन के बाद अमेरिका के साथ पहली उच्च स्तरीय वार्ता

बता दें, नरेंद्र मोदी सरकार के वापस सत्ता में आने के बाद ये पहली बार है जब अमेरिका और भारत के बीच उच्च स्तरीय बातचीत होने जा रही है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, 'ये भारत-अमेरिका के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए अच्छा मौका है.'

यह भी पढ़ें: अमेरिका और ईरान के बीच विवाद चरम पर, ट्रंप ने लगाए सख्त प्रतिबंध

वहीं दूसरी तरफ माइक पोम्पियो भारत दौरे से पहले अबु धाबी के दौरे पर हैं. गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब के दौरे के बाद माइक पोम्पियो के सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) आने पर शेख मोहम्मद ने उनके साथ दोनों देशों के समान हितों वाले कई मुद्दों के साथ-साथ दोनों देशों के बीच मित्रता और रणनीतिक संबंधों और मजबूत करने की संभावनाओं पर चर्चा की. दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की, जिनमें अंतर्राष्ट्रीय समुद्री नेवीगेशन की सुरक्षा और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा पैदा करने वाली हालिया घटनाएं शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी, US ने कहा-राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को हल्के में ना ले तेहरान

बता दें, माइक पोम्पियो ऐसे समय में भारत दौरे पर आ रहे हैं जब कुछ समय पहले ही अमेरिका ने व्यापार के मामले में भारत को बड़ा झटका दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप( Donald Trump) ने व्यापार के मसलों पर अपना सख्त रुख अख्तियार करते हुए जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंसेज (जीएसपी) के तहत भारत के लिए 5.6 अरब डॉलर की व्यापार रियायत 5 जून से खत्म कर दी थी.

(IANS से  इनपुट)