logo-image

ट्रैवल बैन के नए आदेश पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया हस्ताक्षर, बैन की लिस्ट से इराक बाहर

अमेरिका में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध के फैसले के रद्द होने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने नए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

Updated on: 06 Mar 2017, 11:43 PM

highlights

  • अमेरिका में मुस्लिम देशों के नागरिकों की एंट्री बैन के नए कार्यकारी आदेश पर डोनाल्ड ट्रंप ने हस्ताक्षर कर दिया है
  • इससे पहले ट्रंप ने सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए जाने के आदेश पर हस्ताक्षर किया था

New Delhi:

अमेरिका में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर प्रतिबंध के फैसले के रद्द होने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने नए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिया है।

इससे पहले ट्रंप ने सात मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए जाने के आदेश पर हस्ताक्षर किया था। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप की नई प्रतिबंध सूची से इराक को बाहर कर दिया गया है।

ट्रंप के नए आदेश में कुछ और मुस्लिम देशों के नागरिकों के प्रवेश को अस्थाई तौर पर रोक लगाई गई है। हालांकि अभी तक प्रतिबंध लगाए जाने वाले देशों की संख्या के बारे में व्हाइट हाउस की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

ट्रंप ने इससे पहले इराक, ईरान, सोमालिया, सूडान, यमन, सीरिया और लीबिया को प्रतिबंधित देशों की सूची में डाल दिया था।

और पढ़ें: ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका ने पाकिस्तान में किया पहला ड्रोन हमला

ट्रंप का पहला कानून कानूनी अड़चनों में फंस गया था, जिसे अमेरिका अदालत ने रद्द कर दिया था। इतना ही नहीं कई बड़ी कंपनियों ने ट्रंप के उस आदेश को अदालत में चुनौती दी थी। 

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- 'पूर्व राष्ट्रपति करा रहे थे मेरा फोन टैप'