logo-image

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए जल्द करेंगे आपातकाल की घोषणा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मैक्सिको सीमा को बांधने के लिए जल्द ही राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर सकते है. व्हाइट हाउस ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि करते हुए यह बयान जारी किया है.

Updated on: 15 Feb 2019, 09:35 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पष्ट कर दिया है कि वह मेक्सिको सीमा दीवार के लिए धन प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा करेंगे. व्हाइट हाउस ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि करते हुए यह बयान जारी किया है. जानाकारी के मुताबिक ट्रंप सीमा समझौता सौदा डील पर भी हस्ताक्षर करेंगे. बता दें कि ट्रंप सरकार अपने चुनावी घोषणा में अमेरिका-मैक्सिको बार्डर को सील करने की बात कह चुके हैं और लंबे समय से यह मामला लंबित है.

व्हाइट हाउस मीडिया सचिव साराह सेंडर्स ने बताया, 'राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका वित्त पोषण बिल पर हस्ताक्षर करेंगे. इसके अलावा वह राष्ट्रीय आपातकाल (जिसके बारे में वो पहले भी कह चुके हैं) की भी घोषणा करेंगे. जिससे कि अमेरिका मैक्सिको बॉर्डर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के संभावित ख़तरे और मानवीय त्रासदी पर रोक सुनिश्चित किया जा सके. राष्ट्रपति ट्रंप मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बना कर एक बार फिर से अपने वादे को पूरा कर रहे हैं जिससे की सीमा सुरक्षा सुनिश्चित किया जा सके.'

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक और कामबंदी को रोकने के लिए एक बिल पारित कर दिया है. इस बिल को सीनेट ने पहले ही मंजूरी दे दी थी. 

कांग्रेस द्वारा पारित बिल में सीमा सुरक्षा के लिए 1.3 अरब डॉलर का धन आवंटित करने की बात की गई है लेकिन सीमा दीवार के लिए कोई धन जारी नहीं किया गया है जिसके लिए ट्रंप 5.7 अरब डॉलर की मांग कर रहे हैं.

ट्रंप पहले ही कह चुके थे कि राष्ट्रीय आपातकाल लागू करना अंतिम विकल्प है. उन्होंने धमकी दी थी कि यदि डेमोक्रैटिक पार्टी के नेता दीवार के लिए 5.7 अरब डॉलर की राशि आवंटित नहीं करते हैं तो वह आपातकाल लागू कर देंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने टेक्सस में संवाददाताओं से कहा, 'मैं व्यापक स्तर पर आव्रजन सुधार करना चाहता हूं. इसमें समय लगेगा. यह जटिल काम है. यह 30-35 साल से चल रहा है, लेकिन आव्रजन सुधार से पहले हमें अवरोधक बनाना होगा. हम ऐसा जल्दी कर सकते हैं.'

जानकारों का मानना है कि ट्रंप आपातकाल के जरिए मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने के लिए फंड जमा करना चाहते हैं. अगर अमेरिका में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया जाता है तो डोनाल्ड ट्रंप कांग्रेस से मंजूरी लिए बिना ही दीवार बनाने की दिशा में कदम आगे बढ़ा देंगे.

और पढ़ें- NTR पर राम गोपाल वर्मा की विवादित फिल्म का ट्रेलर रिलीज, विवाद शुरू

ज़ाहिर है चुनाव के दौरान मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाना ट्रंप के लिए मुख्य मुद्दा था. ट्रंप का कहना है कि अमेरिका में अवैध प्रवासियों को घुसने से रोकने के लिए देश की दक्षिणी मैक्सिको सीमा पर दीवार बनकर रहेगा.