logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने सस्ते मेडिकल इंश्योरेंस के लिए खोली राह, कमज़ोर होगा ओबामाकेयर

ट्रंप के इस आदेश के बाद घटिया क्वॉलिटी के इंश्योरेंस कंपनियों के लिए भी राह आसान हो जाएगी।

Updated on: 13 Oct 2017, 05:38 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को ओबामाकेयर को कमजोर करने के लिए एक प्रशासनिक आदेश पर हस्ताक्षर किया है। ट्रंप के इस आदेश के बाद घटिया क्वॉलिटी के इंश्योरेंस कंपनियों के लिए भी राह आसान हो जाएगी।

बता दें कि ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव से पहले हेल्थ सेक्टर में 2010 के महत्वपूर्ण सुधार ओबामाकेयर को पूरी तरह से निरस्त करने का वादा किया था। इस के साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप ने अपना पहला बड़ा चुनावी वादा पूरा कर दिया है।

ट्रंप ने वाइट हाउस में साइनिंग सेरिमनी के दौरान कहा कि ओबामाकेयर की कीमत काफी ज्यादा थी और यह सबकुछ तबाह कर रहा था।

ट्रंप ने कहा कि नई नीति अमेरिका की सरकार पर कोई भार नहीं डालेगी। उन्होंने कहा कि इस नीति से अमेरिका के लाखों-लाख लोगों को शानदार हेल्थ कवरेज मिलेगी।

भूख की सूची में भारत का स्थान 100वां, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे

ट्रंप के इस नए आदेश से लोगों को अब हेल्थ कवरेज के तहत जरूरी स्वास्थ्य लाभों जैसे मातृत्व और नवजात शिशु देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य और नशे के उपचार का भी फायदा उठाने की सुविधा मिल सकेगी। ओबामाकेयर में इन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए छोटे बिजनस या व्यक्तिगत हेल्थ प्लांस की जरूरत पड़ती थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'यह सचमुच प्रशंसनीय हेल्‍थकेयर प्‍लान है। इससे रिपब्‍लिकन पार्टी एकसाथ आयी। जहां तक मैं समझता हूं आपका प्रीमियम कम हो जाएगा। यह बड़ा प्‍लान है। ओबामाकेयर को हटाकर इस नये स्‍कीम को लाना कोई गलती नहीं।'

हालांकि ट्रंप के इस कदम की आलोचना भी हो रही है। डेमोक्रैट्स ने कहा कि ट्रंप का यह कदम व्यवस्था को तबाह करने वाला है।

अमेरिका ने यूनेस्को पर इजराइल विरोधी होने का लगाया आरोप, खुद को किया संगठन से अलग