logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने अवैध शरणार्थियों और ड्रग तस्करों पर रोक के लिए यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का दिया आदेश

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी वादों पर अमल करना शुरू कर दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने वाले अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

Updated on: 26 Jan 2017, 09:01 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी वादों पर अमल करना शुरू कर दिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने वाले अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अब अमेरिका और मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाई जाएगी।

व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप ने घरेलू सुरक्षा विभाग का दौरा किया। उन्होंने दक्षिणी सीमा पर एक बड़े बैरियर का निर्माण शुरू करने का आदेश दिया। डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा बैरियर बनाने से अवैध शरणार्थियों और नशीली दवाओं के तस्करों को रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी से आतंकवाद और सुरक्षा पर दिखाई एकजुटता, व्यापार बढ़ाने पर भी दिया ज़ोर

मैक्सिको और अमेरिका की सीमा पर 2,000 मील लंबी दीवार बनाना ट्रंप के चुनावी वादों में से एक था। उन्होंने अपने चुनाव अभियान के दौरान वादा किया था और जिसे लेकर उनकी पड़ोसी देश मैक्सिको से ठन गई थी। उन्होंने कहा था कि अप्रवासियों को रोकने के लिए मैक्सिको से लगी अमेरिकी सीमा पर दो हजार मील लंबी दीवार बनाई जाएगी और इसपर जो आठ अरब डॉलर का खर्च आएगा वो मैक्सिको से लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने टीटीपी समझौते से बाहर निकलने के आदेश पर किया दस्तखत, ओबामा की विदेश नीति को दिया पहला 'झटका'

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्पाइस के मुताबिक ट्रंप ने दक्षिणी सीमा पर घुसपैठियों के हिरासत के लिए और अधिक जगह बनाने के उपायों पर भी हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि अमेरिका एक बार फिर अपने कानूनों का उल्लंघन करने वाले अवैध प्रवासियों के हिरासत और उनके निर्वासन को प्राथमिकता देने जा रहा है।

इसके पहले इस बात की चर्चा थी कि शरणार्थियों पर बुधवार को अस्थाई प्रतिबंध लगा सकते हैं। ट्रंप एक अपने ट्वीट में ट्रंप ने कहा था, 'कल(बुधवार) देश की सुरक्षा पर एक बड़े दिन की योजना है'।