logo-image

ट्रंप ने उत्तर कोरिया को दी कार्रवाई की चेतावनी कहा- करना पड़ेगा ‘तबाही’ का सामना

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा कि वह किसी भी धमकी का जवाब इतनी कड़ाई से देंगे कि दुनिया ने कभी देखा न होगा।

Updated on: 09 Aug 2017, 05:26 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा कि वह किसी भी धमकी का जवाब इतनी कड़ाई से देंगे कि दुनिया ने कभी देखा न होगा।

उनकी यह टिप्पणी उस खबर के बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने ऐसे छोटे परमाणु हथियार विकसित किए हैं, जिन्हें बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाया जा सकता है।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, ट्रंप ने न्यूजर्सी के बेडमिंस्टर में स्थित ट्रंप नेशनल गोल्फ क्लब में संवाददाताओं से कहा, 'उत्तर कोरिया के लिए अच्छा होगा कि वह अमेरिका को और धमकी नहीं दे। उन्हें इतनी बर्बादी का सामना करना पड़ेगा कि दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा।'

राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के बारे में कहा, 'उनके बयान सामान्य बयान से परे बेहद धमकी भरे रहे हैं।' समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने उत्तर कोरिया के बारे में अमेरिकी रक्षा खुफिया एजेंसी (डीआईए) की नई रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसके फौरन बाद ट्रंप ने यह बयान दिया है।

डीआईए की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने ऐसे छोटे परमाणु हथियार विकसित किए हैं, जिन्हें बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाया जा सकता है।

वाशिंगटन पोस्ट द्वारा पाए गए दस्तावेज में कहा गया है कि खुफिया एजेंसी को पता चला है कि उत्तर कोरिया ने ऐसे परमाणु हथियार विकसित किए हैं, जिन्हें अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के जरिए हजारों मील दूर भेजा जा सकता है।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए दिलाई 'करो या मरो' की याद

पिछले शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए प्रतिबंध के जवाब में मंगलवार को उत्तर कोरिया ने जरूरी कदम उठाने और अंजाम भुगतने की धमकी दी थी।

उत्तर कोरिया पर लगा नवीनतम प्रतिबंध उसके द्वारा चार जुलाई को पहले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण करने और फिर 28 जुलाई को इसी तरह के दूसरे मिसाइल का परीक्षण करने के जवाब में है। ये परीक्षण सफल रहे थे।

और पढ़ें: सोनिया गांधी ने लोकसभा में BJP और RSS पर बिना नाम लिए साधा निशाना