logo-image

'Star Wars' फिल्म की तर्ज पर अमेरिका बनाएगा स्पेस फोर्स, ट्रंप ने बताया राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मसला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने स्पेस को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मसला बताते हुए पेंटागन को अलग से 'स्पेस फोर्स' तैयार करने का आदेश दिया है।

Updated on: 19 Jun 2018, 06:31 AM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पेस को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मसला बताते हुए पेंटागन को अलग से 'स्पेस फोर्स' तैयार करने का आदेश दिया है। ट्रंप ने साफ किया कि वह नहीं चाहते कि स्पेस के मामले में अमेरिका को चीन, रूस या कोई दूसरा देश लीड करे।

नेशनल स्पेस काउंसिल की तीसरी बैठक के दौरान ट्रंप ने कहा, 'मैं रक्षा मंत्रालय को तुरंत आर्म्ड फोर्सेज की छठी शाखा के तौर पर स्पेस फोर्स का गठन करने के लिए जरूरी प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे रहा हूं।'

बता दें कि नई यूएस स्पेस फोर्स अमेरिकी सेना की छठी शाखा होगी जो स्पेस में उसका दबदबा बढ़ाएगी।

ट्रंप ने बताया कि स्पेस फोर्स बाकी फोर्स की तरह ही होगी पर उनसे अलग होगी।

उन्होंने कहा,'जब बात अमेरिका की सुरक्षा की आती है तो स्पेस में हमारी केवल मौजूदगी ही काफी नहीं है, स्पेस में अमेरिका का वर्चस्व होना चाहिए।'

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की इस मॉडर्न स्पेस फोर्स का मकसद यह सुनिश्चित करना होगा कि अंतरिक्ष का इस्तेमाल शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए हो।

और पढ़ें: अगर द.कोरिया के साथ वार्ता विफल हुई तो फिर शुरू होगा युद्धाभ्यास: डोनाल्ड ट्रंप

गौरतलब है कि अमेरिका की यह स्पेशल फोर्स स्टार वार्स मूवी की तर्ज पर स्पेस में होने वाली हर तरह की वॉर के लिए तैयार रहेगी।

इसका इस्तेमाल काउंटरस्पेस ऑपरेशंस और सैन्य प्रशिक्षण मिशन के बाद निगरानी में भी किया जा सकेगा।

बता दें कि जहां पिछले 2 दशकों में स्पेस में रूस और अमेरिका का दबदबा घटा है वहीं कई देशों का दखल बढ़ा है। ऐसे में स्पेस में बढ़ती चुनौतियों के मद्देनजर अमेरिका अब नई रणनीति पर काम कर रहा है।

और पढ़ें: 'हिंदू आतंक' का नाम लेकर दिग्विजय ने असली आतंकियों को बचाया!