logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

डोनाल्ड ट्रंप ने की पुष्टि, किम जोंग उन के साथ सिंगापुर में 12 जून को होगी मीटिंग

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात की पुष्टि कर दी है।

Updated on: 02 Jun 2018, 01:02 PM

highlights

  • किम के संदेश वाहक किम योंग-चोल से 2 घंटे की मीटिंग के बाद ट्रंप ने की घोषणा
  • डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस मीटिंग का परिणाम सकारात्मक होने वाला है
  • इससे पहले मीटिंग को लेकर चल रहे कशमकश के बीच ट्रंप ने इसे रद्द कर दिया था

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिंगापुर में 12 जून को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से होने वाले मुलाकात की पुष्टि कर दी है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने किम जोंग उन के संदेश वाहक किम योंग-चोल से व्हाइट हाउस में 2 घंटे की मीटिंग के बाद शुक्रवार को इसकी घोषणा की। किम योंग चोल ने ट्रंप को किम जोंग उन का एक पत्र भी सौंपा है।

इससे पहले किम योंग-चोल की अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के साथ दो दिनों की बातचीत के बाद किम और ट्रंप के बीच शिखर बैठक की संभावना बढ़ गई थी।

किम योंग चोल के व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद ट्रंप ने कहा, 'हम 12 जून को सिंगापुर में चेयरमैन (किम जोंग उन) से मिल रहे हैं। यह अंतत: एक सफलतापूर्वक होने वाला है।'

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'मैं 12 जून को सिंगापुर की यात्रा करूंगा। रिश्ते बन रहे हैं। यह एक शुरुआत होगी। मैंने कभी नहीं कहा कि यह एक मीटिंग में होगी। मेरा मानना है, एक मीटिंग के बाद हमारे पास काफी सकारात्मक परिणाम होंगे।'

किम योंग चोल के साथ दो घंटे की बातचीत के बाद ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के साथ मीटिंग हुई।

एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा, 'अच्छी मीटिंग हुई। मैं सोचता हूं कि यह एक बहुत अच्छी शुरुआत है।'

ट्रंप ने कहा, 'हमने कई मुद्दों पर बातचीत की जिसमें अमेरिका का उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध भी शामिल है। बड़ी चीजें 12 जून को होगी। जिसकी शुरुआत 12 जून को सिंगापुर में हो जाएगी।'

बता दें कि इससे पहले इस ऐतिहासिक बैठक को लेकर चल रहे कशमकश के बीच डोनाल्ड ट्रंप ने इसे रद्द कर दिया था।

हालांकि बाद में उत्तर कोरिया के ट्रंप के इस फैसले पर अफसोसजनक बताने और दोबारा बातचीत की पहल के बाद दोनों देशों ने मीटिंग के लिए पहल की थी।

और पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र की पुनर्गठन पहल को भारत का समर्थन