logo-image

उ. कोरिया के फिर से बैठक की पहल के बाद डोनाल्ड ट्रंप बातचीत के लिए तैयार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के प्रतिक्रिया को सकारात्मक बताते हुए आशा की है कि भविष्य में शांति बनी रहेगी।

Updated on: 26 May 2018, 11:22 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच 12 जून को सिंगापुर में होने वाली बैठक को रद्द किए जाने के ट्रंप के फैसले को उत्तर कोरिया द्वारा अफ़सोसजनक बताने और फिर से बातचीत की इच्छा ज़ाहिर करने का अमेरिकी राष्ट्रपति ने स्वागत किया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के प्रतिक्रिया को सकारात्मक बताते हुए आशा की है कि भविष्य में शांति बनी रहेगी।

ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा,  'शिखर सम्मेलन को बहाल करने के बारे में उत्तर कोरिया के साथ हमारे पास बहुत सारी बातचीत करने को हैं, यदि ऐसा होता है, तो संभवतः सिंगापुर में उसी तारीख को 12 जून, और यदि आवश्यकता पड़ी तो उस तारीख को आगे बढ़ाया जाएगा।'

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन के साथ होने वाली शिखर वार्ता को गुरुवार को रद्द कर दिया और इसके लिए उत्तर कोरियाई शासन की 'खुली शत्रुता' को जिम्मेदार ठहराया साथ ही प्योंगयांग को कोई भी 'मूर्खतापूर्ण एवं लापरवाही' भरी कार्रवाई करने के खिलाफ आगाह भी किया।

ट्रंप ने किम को पत्र लिख कर सूचना दी कि सिंगापुर में 12 जून को होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में वह हिस्सा नहीं लेंगे।

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दोनों देशों के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने के निर्णय को 'बेहद अफसोसजनक' बताया और कहा कि वह अब भी वाशिंगटन के साथ वार्ता का इच्छुक है।

और पढ़ें- ट्रंप के बैठक रद्द करने के बावजूद किम जोंग उन मुलाकात के लिए तैयार

समाचार एजेंसी 'केसीएनए' ने उत्तर कोरिया के फर्स्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के ग्वान के हवाले से कहा, 'बैठक रद्द करने की आकास्मिक घोषणा हमारे लिए अप्रत्याशित है और हम इसे बेहद अफसोसजनक मानते हैं।'

उत्तर कोरियाई फर्स्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के ग्वान ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि उत्तर कोरियाई नेता शिखर वार्ता की तैयारी कर रहे थे।

उन्होंने कहा, 'हमारे अध्यक्ष (किम जोंग उन) ने भी कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक से एक नई शुरुआत होगी और इसकी तैयारियों के लिए वह मेहनत भी कर रहे थे।'

ट्रंप के बैठक रद्द करने की घोषणा करने से कुछ देर पहले ही उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण ठिकानों को पूरी तरह ध्वस्त करने की जानकारी दी थी।

और पढ़ें- अमेरिका- उत्तर कोरिया के बीच प्रस्तावित 12 जून की बैठक रद्द, ट्रंप ने की घोषणा