अमेरिका मध्यावधि चुनाव : प्रतिनिधिसभा में डेमोक्रेट को बहुमत, सीनेट में रिपब्लिकन का दबदबा

अमेरिकियों ने इस साल के महत्वपूर्ण मध्यावधि चुनावों के लिए मतदान कर दिया. डेमोक्रेट एक तरफ जहां हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव पर कब्जा जमाने के अपने प्रयास में आगे बढ़ रहे हैं तो वहीं रिपब्लिकन सीनेट पर अपनी पकड़ बरकरार रखने की अच्छी स्थिति में दिखाई दे रहे हैं.

News State Bureau  |   Updated On : November 07, 2018 08:01 PM
अमेरिका : मध्यावाधि चुनाव की दौड़ में कांटे की टक्कर

अमेरिका : मध्यावाधि चुनाव की दौड़ में कांटे की टक्कर

नई दिल्ली:  

अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में बुधवार को डेमोक्रेटिक पार्टी ने आठ साल में पहली बार बहुमत हासिल किया, लेकिन सीनेट में रिपब्लिकन का दबदबा बना रहा. इस मध्यावधि चुनाव को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए जनमत-संग्रह के रूप में देखा जा रहा है. समाचार एजेंसियां 'सिन्हुआ' और 'एफे' के अनुसार, एग्जिट पोल के आधार पर किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, रिपब्लिकन पार्टी से 23 सीटें छीनकर डेमोक्रेट ने प्रतिनिधि सभा में दोबारा अपना कब्जा जमा लिया है.

कई कांग्रेस जिलों से अभी चुनाव परिणाम आने का इंतजार है. इसलिए अभी यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि डेमोक्रेट के खाते में कितनी सीटें जाएंगी.

मतदान पूर्व सर्वेक्षण में डेमोक्रेट की सफलता का अनुमान लगाया गया है, हालांकि पूरे अमेरिका में डेमोक्रेट की लहर को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

द वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, डेमोक्रेट ने कंसास शहर, फिलाडेल्फिया, पिट्सबर्ग, मिनियापोलिस, मियामी और वाशिंगटन डी.सी. के उपनगरों में मौजूदा प्रतिनिधियों को शुरुआत में ही बाहर का रास्ता दिखाकर रिपब्लिकन के कब्जे वाली 13 सीटें जीत ली है.

पार्टी ने गर्वनर पद के चुनावी मुकाबले में भी कई सीटों पर जीत दर्ज की है, जिनमें इलिनॉयस, न्यू मेक्सिको और कंसास शामिल हैं. चुनाव से पूर्व रिपब्लिकन के 33 गवर्नर थे, मगर दोनों अब बराबरी पर आ गए हैं.

और पढ़ें : चाबहार बंदरगाह को छूट से मिली मुक्‍ति, अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो ने दी स्‍वीकृति

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी के सभी 50 राज्यों और वाशिंगटन डीसी में मंगलवार को मध्यावधि चुनाव हुए. कांग्रेस के दोनों सदनों के लिए हुए चुनाव में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के सदस्यों के बीच मुकाबला था. विशेषज्ञों की माने तो अमेरिका में मध्यावधि चुनाव में 50 साल में सबसे ज्यादा मतदाताओं ने मतदान किया.

और पढ़ें : अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर पर बोले जैक मा, बताया बेवकूफाना कदम

अमेरिकावासियों ने प्रतिनिधिसभा की कुल 435 सीटों के लिए मतदान किया. वहीं, सीनेट की 100 में से 35 सीटों के लिए चुनाव हुए. 50 राज्यों में से 36 के गवर्नर भी चुने गए.

सदन में जीत हासिल करने से डेमोक्रेट को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन, उनकी व्यक्तिगत आय, होटलों, गोल्फ कोर्स और अन्य व्यापार, जिसके वह मालिक हैं, उसकी जांच करने की शक्ति मिलेगी.

और पढ़ें : व्हाइट हाउस में इस बार नहीं मनेगी दिवाली, 15 साल पुरानी परंपरा टूटी

वे 2016 चुनावों में कथित रूप से ट्रंप द्वारा रूसी सरकार की मदद से गलत तरीके से मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोपों की नए सिरे से जांच के लिए भी दबाव बना सकते हैं. इस बीच, रिपब्लिकन ने डेमोक्रेट की सीनेट में जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है.

First Published: Wednesday, November 07, 2018 10:34 AM

RELATED TAG: America, Donald Trump, Us Midterm Elections, Midterm Election, Midterm Election In America, Democrats And Republicans,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो