BREAKING NEWS
  • सरकार के आलोचक रहे हैं निलंबित आईएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन- Read More »
  • मुसलमानों को रोज अपमानित करने का नया तरीका खोजा जा रहा है, वह भी इंसान हैं कोई जानवर नहीं-असदुद्दीन ओवैसी- Read More »
  • IPL12: कोलकाता को हराने के बाद जानें क्या बोले विराट कोहली, कही यह बड़ी बात- Read More »

अमेरिकी सांसदों के बीच कामबंदी से बचने पर बनी सहमति

IANS  |   Updated On : February 12, 2019 11:01 PM

वाशिंगटन:  

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा और सीनेट के सदस्यों के बीच मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए 1.37 अरब डॉलर प्रदान करने के समझौते पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है. यह रकम हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दूसरी सरकारी कामबंदी को टालने के लिए मांगी गई 5.7 अरब डॉलर की रकम से काफी कम है. सोमवार रात हुआ यह समझौता दूसरी आंशिक सरकारी कामबंदी को रोकने के लिए किया गया है. गौरतलब है कि 22 दिसंबर, 2018 को शुरू हुई कामबंदी 25 जनवरी को समाप्त हुई थी, जो अमेरिका के इतिहास की सबसे लंबी कामबंदी रही है. 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के अनुसार, इस समझौते पर अभी भी सदन और सीनेट की मंजूरी और ट्रंप के हस्ताक्षर की जरूरत है.

कांग्रेस के सहयोगी संगठनों के अनुसार, इस समझौते से मिलने वाली रकम से 55 मील लंबी बाड़ खड़ी की जा सकेगी. लेकिन इसके साथ ही यहां समुदाय और पर्यावरण संबंधी चिंताएं भी मौजूद हैं.

इस समझौते के वार्ताकारों ने घोषणा की कि वे सोमवार को तीन निजी बैठकों के बाद एक समझौते पर पहुंच गए हैं.

इस समझौते पर मंगलवार तक अंतिम सहमति बनने की उम्मीद है और अगर ऐसा नहीं होता है तो कई संघीय एजेंसियों के पास पैसा न होने की स्थिति में शुक्रवार से एक बार फिर कामबंदी शुरू हो सकती है.

'द वॉशिंगटन पोस्ट' के अनुसार, सीनेट की विनियोग समिति के अध्यक्ष रिचर्ड सी. शेल्बी ने समझौते की घोषणा बाद कहा, "ऐसा लग रहा था कि एक और कामबंदी का खतरा मंडरा रहा है."

यह पूछे जाने पर कि व्हाइट हाउस समझौते का समर्थन करेगा? अलाबामा के रिपब्लिकन सीनेटर शेल्बी ने कहा, "हम ऐसा सोचते हैं और हम यह उम्मीद करते हैं."

वहीं, सोमवार की बैठकों में शामिल रहीं हाउस अपॉइंटमेंट्स कमेटी की अध्यक्ष नीता एम. लोवी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस मुद्दे पर वार्ताकार बुधवार तक सहमति बना लेंगे.

First Published: Tuesday, February 12, 2019 10:56 PM

RELATED TAG: Us Lawmakers, America,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो