BREAKING NEWS
  • इस क्रिकेटर की बायोपिक में काम करना चाहते हैं अनिल कपूर, कहा- मैं उनका बहुत बड़ा फैन हूं- Read More »
  • बेंगलुरू में Aero इंडिया 2019 कार्यक्रम के पास कार पार्किंग में लगी भीषण आग, 300 करें खाक- Read More »
  • बेंगलुरू में Aero इंडिया 2019 कार्यक्रम के पास कार पार्किंग में लगी भीषण आग, 100 गाड़ियां खाक- Read More »

उ. कोरिया पर लगे प्रतिबंध पर चर्चा को लेकर अमेरिका ने UNSC की बुलाई आपात बैठक

News State Bureau  |   Updated On : September 15, 2018 11:27 PM
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बुलाई बैठक

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बुलाई बैठक

नई दिल्ली:  

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सोमवार को एक आपात बैठक बुलाई है जिसमें कुछ देशों द्वारा उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को 'कमजोर करने और बाधा पहुंचाने' पर चर्चा की जाएगी. अमेरिकी मिशन ने शुक्रवार शाम घोषण की कि इस बैठक में उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के क्रियान्वयन और उनको प्रभावी बनाने पर चर्चा की जाएगी. मिशन ने किसी देश का नाम नहीं लिया लेकिन अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने गुरुवार को रूस पर आरोप लगाया था कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों पर रिपोर्ट में बदलाव करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्वतंत्र समिति पर दबाव बना रहा है.

इस रिपोर्ट में प्रतिबंधों के कथित उल्लंघन का भी मामला शामिल है, जिसमें रूस के कई लोगों का नाम है. उन्होंने कहा कि पैनल को पहली रिपोर्ट जारी करनी चाहिए जिसमें संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए उत्तर कोरिया के लिए 'भारी मात्रा में एक जहाज से दूसरे जहाज में पेट्रोलियम उत्पादों के स्थानांतरण' की बात कही गयी थी. उसमें कहा गया था कि रूसी जहाजों से कुछ उत्पाद तथा-कथित रूप से उतारे गये थे.

दूसरी ओर, रूस के राजदूत वासिली नेबेन्जिया ने कहा कि अगस्त के अंत में हमने रिपोर्ट जारी करने पर रोक लगायी थी क्योंकि उसमें शामिल कुछ बातों से इस इत्तेफाक नहीं रखते. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वह तथ्य क्या हैं. अगस्त में 'एपी' को मिली विशेषज्ञों के रिपोर्ट की प्रति के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अभी तक अपना परमाणु कार्यक्रम बंद नहीं किया है.

और पढ़ें- जम्मू-कश्मीर : सियासी घमासान के बीच निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन डाले जाएंगे वोट

उसमें यह भी कहा गया था कि उत्तर कोरिया कोयला, हथियारों और वित्तीय प्रतिबंधों का भी उल्लंघन कर रहा है. अमेरिका, रूस और पश्चिमी तथा सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्यों के बीच मतभेद के कारण विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी होने में छह महीने की देरी हो रही है.

First Published: Saturday, September 15, 2018 11:24 PM

RELATED TAG: Mike Pompeo, North Korea, Russia, United Nations, Sanctions, Nikki Haley, Secretary Of State, Nuclear Weapons, Sanction, North Korea, Korea, Haley, North, Report, Panel,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो