logo-image

अमेरिका में एक बार फिर शटडाउन, सीनेट में लटका फेडेरल फंडिंग बिल

एक बार फिर अमेरिका को 'शट डाउन' का सामना करना पड़ रहा है। जिससे सरकारी कामकाज के रुकने जाने का खतरा मंडरा रहा है।

Updated on: 09 Feb 2018, 02:02 PM

नई दिल्ली:

एक बार फिर अमेरिका को 'सरकारी शट डाउन' का सामना करना पड़ रहा है। जिससे सरकारी कामकाज के रुकने जाने का खतरा मंडरा रहा है। 

हाल ही में पारित हुए अस्थायी फेडरल फंडिंग की मियाद खत्म होने से पहले ही सरकारी खर्च के लिए लाए जाने वाले बिल को पारित करने की उम्मीद थी। लेकिन रिपब्लिकन पार्टी के एक सीनेटर ने अमेरिका के वित्तीय घाटे के बढ़ने की आशंका के मद्देनज़र इसे घंटों लटकाए रखा। 

सीनेटर रैंड पॉल ने खर्च की सीमा को मेनटेन करने के संशोधन के प्रावधान पर बहस करने की मांग की।

लेकिन अब फेडेरल फंडिग से संबंधित बजटीय प्रावधान के समय रहते पारित न हो पाने के कारण अमेरिका को अब तीन हफ्तों में दूसरी बार फिर शटडाउन की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

समाचार पत्र 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के मुताबिक, सीनेटर्स को अभी भी बजट करार के पक्ष में वोट डाले जाने की उम्मीद है, जो देर रात लगभग एक बजे शुरू हो सकती है।

यदि सदन ने समझौते को मंजूरी दे दी, तो सरकारी कामकाज सोमवार से पहले फिर शुरू हो जाएगा।

पॉल ने कहा, 'आज रात मेरे यहां होने का कारण लोगों को जवाबदेही के लिए मजबूर करना है।'

उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि लोग असहज महसूस करें। मैं चाहता हूं कि वे घर बैठे लोगों को जवाब दें, जिन्होंने कहा था, 'आप राष्ट्रपति ओबामा के समय में राजकोषीय घाटे के खिलाफ थे लेकिन रिपब्लिकन के घाटे पर आपका क्या रुख है?'

इस साल के जदनवरी के अंतिम सप्ताह में अमेरिका में तीन दिनों के लिए शटडाउन हुआ था। इस दौरान सरकारी कर्मचारियों को घर पर बैठना पड़ा था। क्योंकि उन्हें छुट्टी दे दी जाती है और वेतन भी नहीं दिया जाता है।

ऐसी स्थिति में कामकाज शुरू कराने के लिये अस्थायी बजट पास कराया जाता है। जिसे हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव और सीनेट दोनों से पारित कराया जाता है।

इस दौरान अमेरिका में आठ लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी गैरहाजिर रहेंगे। फिलहाल सिर्फ आपाताकालीन सेवाओं का ही संचालन होगा।

और पढ़ें: मालदीव संकट: डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी ने फोन पर की बात