परमाणु हथियारों का त्याग करे उत्तर कोरिया: यूएन महासचिव गुटरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने उत्तर कोरिया के खिलाफ संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने पर जोर दिया।

  |   Updated On : August 08, 2018 04:12 PM
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

नई दिल्ली:  

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया को 'प्रामाणिक और अपरिवर्तनीय' प्रक्रिया से परमाणु हथियारों को नष्ट करने की प्रतिबद्धता निभानी चाहिए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, गुटेरेस मंगलवार रात नागासाकी में परमाणु हमले में मारे गए पीड़ितों की याद में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने टोक्यो में थे।

गुटेरेस ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, 'हम सभी प्रामाणिक और अपरिवर्तनीय पूर्ण निरस्त्रीकरण का उद्देश्य साझा करते हैं, ताकि उत्तर कोरिया क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का सामान्य सदस्य बन सकें।'

उन्होंने उत्तर कोरिया के खिलाफ संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने पर जोर दिया।

और पढ़ें: ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करेगा इराक: प्रधानमंत्री

प्रस्ताव में उत्तर कोरिया के खिलाफ उसके परमाणु व बैलिस्टिक कार्यक्रम और उससे कथित रूप से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के समक्ष उत्पन्न खतरे के लिए देश पर कई राजनीतिक और आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं।

First Published: Wednesday, August 08, 2018 04:03 PM

RELATED TAG: Antonio Guterres, South Korea, Denuclearize,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो