logo-image

ब्रिटेन : ISIS में शामिल होने निकली लड़की ने 19 साल की उम्र में तीसरे बच्चे को दिया जन्म, अब लौटना चाहती है घर

बेगम की ब्रिटेन वापस जाने की इच्छा के बारे में समाचारों ने ब्रिटेन में एक बहस को प्रज्वलित किया है

Updated on: 18 Feb 2019, 11:49 AM

नई दिल्ली:

एक बांग्लादेशी मूल की ब्रिटिश किशोरी जो इस्लामिक स्टेट समूह में शामिल होने के लिए भाग गयी थी और अब ब्रिटेन लौटना चाहती है उसने कहा कि उसने रविवार को एक बच्चे को जन्म दिया है. परिवार के वकील ने कहा कि 19 वर्षीय शमीमा बेगम और बच्चा अच्छे स्वास्थ्य में हैं. टाइम्स अखबार के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, बेगम ने कहा कि वह पहले दो बच्चों को बीमारी और कुपोषण से खो चुकी थी. बेगम की ब्रिटेन वापस जाने की इच्छा के बारे में समाचारों ने ब्रिटेन में एक बहस को प्रज्वलित किया है कि कैसे उन नागरिकों के साथ व्यवहार किया जाए जो आईएस में शामिल हो गए और अब सीरिया छोड़ना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार में नक्सलियों तक पहुंचा ISIS कनेक्शन! मिले सबूतों से उड़ी नीतीश सरकार की नींद

बेगम लंदन के बेथनल ग्रीन पड़ोस की स्कूली छात्राओं के समूह में से एक थीं, जो 2015 में आईएस के लड़ाकों से शादी करने के लिए सीरिया गई थीं, जब समूह के ऑनलाइन भर्ती कार्यक्रम ने कई आत्म-प्रशंसित युवा लोगों को लालच दिया था. सीरिया से ब्रिटेन की स्काई न्यूज से बात करते हुए, जहां वह एक शरणार्थी शिविर में रह रही है, बेगम ने कहा कि वह नहीं जानती थी कि वह क्या कर रही थी अब अपने बच्चे को उसके साथ वापस ब्रिटेन लाना चाहती है. युवती ने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे लगता है कि बहुत सारे लोगों को मुझ से सहानुभूति होनी चाहिए."

यह भी पढ़ें- महाराष्‍ट्र ATS को मिली बड़ी कामयाबी, ISIS से कनेक्‍शन के संदेह में 9 युवक पकड़े

"मैं बस उम्मीद कर रही थी कि शायद मेरे और मेरे बच्चे के लिए उन्होंने मुझे वापस आने दिया, क्योंकि मैं इस शिविर में हमेशा के लिए नहीं रह सकती यह वास्तव में संभव नहीं है." मैं इस शिविर में अपने बच्चे की देखभाल नहीं करना चाहती क्योंकि मुझे डर है कि वह भी इस शिविर में मर सकता है. बेगम ने कहा कि वह आईएस आतंकवादियों के साथ केवल एक गृहिणी थी.

यह भी पढ़ें- Pulwama Attack: PCA के बाद अब RCA ने भी हटाए पाकिस्तानी खिलाड़ियों के पोस्टर और तस्वीरें

मैंने कभी कुछ खतरनाक नहीं किया कभी भी प्रचार नहीं किया. मैंने कभी भी लोगों को सीरिया आने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया. उन्होंने कहा कि वह इस्लामिक स्टेट के अनुयायियों द्वारा की गई बेअदबी के साथ "ओके" हो गई थीं क्योंकि उन्होंने सुना था कि इसे इस्लामी कानून के तहत अनुमति दी गई थी. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या बेगम ने कोई अपराध किया है और उनकी कानूनी स्थिति अनिश्चित है, यह संभव है कि बेगम आईएस का समर्थन करने के लिए आरोपों का सामना कर सकती हैं यदि वह ब्रिटेन लौटती है.

यह भी पढ़ें- चार दिनों में उत्‍तराखंड के दो मेजर शहीद, शोक में डूबा देश

इमीग्रेशन की देखरेख करने वाले गृह सचिव साजिद जाविद ने संडे टाइम्स में लिखा है कि आईएस में शामिल होने के लिए विदेश जाने वाले ब्रिटेन के लोगों की वापसी को रोकने के लिए वह "संकोच नहीं करेंगे". "यदि आप वापसी करने का प्रबंधन करते हैं, तो आपको पूछताछ, जांच और संभावित रूप से मुकदमा चलाने के लिए तैयार होना चाहिए,". स्काई साक्षात्कार के दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या उसे लगता है कि उसने सीरिया जाने में गलती की है, बेगम ने कहा: "एक तरह से, हाँ. लेकिन मुझे इस पर पछतावा नहीं है क्योंकि यह मुझे एक व्यक्ति के रूप में बदला गया है. इसने मुझे मजबूत, कठिन बना दिया है, आप जानते हैं . " बच्चे के जन्म की घोषणा किए जाने से दो दिन पहले, बेगम के रिश्तेदारों ने कहा कि वे उनकी टिप्पणियों से "स्तब्ध" हैं, लेकिन उन्होंने सोचा कि उन्हें वापस लाया जाए और ब्रिटिश न्याय प्रणाली से निपटा जाए. परिवार ने कहा था "शमीमा के अजन्मे बच्चे का कल्याण हमारे परिवार के लिए सबसे ज्यादा चिंता का विषय है, और हम उस बच्चे की सुरक्षा के लिए अपनी शक्ति के भीतर सब कुछ करेंगे, जो इन घटनाओं में पूरी तरह से निर्दोष है," . परिवार ने कहा कि वे बेगम के मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चिंतित है. शमीमा बेगम ने कहा कि यह उसके अजन्मे बच्चे के लिए चिंता का विषय था, जिसके कारण उसने ISIS के अंतिम गढ़ बगुज को छोड़ने का फैसला किया.