logo-image

उत्तर कोरिया के साथ नहीं चल रहा कूटनीतिक प्रयास, सिर्फ एक चीज काम करेगी: ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के साथ किए गए कूटनीतिक प्रयास लगातार विफल हुए हैं और अब सिर्फ 'एक चीज काम करेगी'।

Updated on: 08 Oct 2017, 02:15 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी तनाव अब युद्ध की आशंका की तरफ बढ़ने लगा है। ख़ासकर मिसाइल परीक्षणों के बाद से दोनो देशों के बीच की तल्खी दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति के एक ट्वीट से भी इस बात का ख़ुलासा हौता है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के साथ किए गए कूटनीतिक प्रयास लगातार विफल हुए हैं और अब सिर्फ 'एक चीज काम करेगी'।

परमाणु हथियारों से लैस दोनों देशों के प्रमुखों के बीच वाकयुद्ध होता रहा है। दोनों ही देश एक-दूसरे पर युद्ध के लिए उकसाने का आरोप भी लगाते रहे हैं। ऐसे में ट्रंप के ट्वीट ने युद्ध की आशंकाओं को और बढ़ा दिया है।

ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया, 'अमेरिका के राष्ट्रपतियों और प्रशासन द्वारा पिछले 25 सालों से उत्तर कोरिया से बात की जा रही है। कई समझौते किए गए और इस मामले में काफी पैसा भी खर्च किया गया।

उत्तर कोरिया ने कई मिसाइलों को डेवलपमेंट सेंटर से बाहर निकाला, क्या युद्ध की है तैयारी?

ट्वीट में कहा गया है, 'इस तरह की चीजें काम नहीं कर पाईं, समझौतों का उल्लंघन उनके बनने के बाद तत्काल किया गया और अमेरिकी वार्ताकारों को बेवकूफ बनाया गया। माफ कीजिए, लेकिन सिर्फ एक चीज काम करेगी।'

अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम और परमाणु परीक्षण पर रोक लगाने के लिए बल प्रयोग से इनकार नहीं किया है। ट्रंप इससे पहले भी कई बार उत्तर कोरिया को पूरी तरह से बर्बाद करने की चेतावनी दे चुके हैं।

अमेरिका की सफाई, नहीं किया उत्तर कोरिया के साथ युद्ध का ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में ईरान, उत्तर कोरिया और इस्लामिक स्टेट को लेकर सैन्य नेतृत्व के साथ हुई हालिया बैठक में पत्रकारों से कहा था कि यह तूफान के आने से पहली की शांति है। हालांकि, ट्रंप ने इस टिप्पणी को स्पष्ट नहीं किया।

पिछले हफ्ते विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के चीन के शीर्ष अधिकारियों से मिलकर अमेरिका लौटने पर ट्रंप ने ट्वीट कर कहा था कि उनके दूत उत्तर कोरिया से बातचीत को लेकर सिर्फ अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।

दक्षिण कोरिया की अमेरिका को सलाह, उ कोरिया के साथ विवाद पर अंकुश लगाए